Happy Eid-ul-Zuha to all of you: आप सभी को ईद-उल-जुहा मुबारक: पीएम मोदी, राष्ट्रपति कोविंद, राहुल गांधी ने दी शुभकामनाएं

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Jul 2021 10:40:42 AM
Happy Eid-ul-Zuha to all of you: PM Modi, President Kovind, Rahul Gandhi extends greetings

ईद अल-अधा या ईद-उल-जुहा या हर साल दुनिया भर में मनाई जाने वाली दो मुस्लिम छुट्टियों में से एक है। यह धू अल-हिज्जा के 10 वें दिन मनाया जाता है, और इस्लामी कैलेंडर के आखिरी महीने में हज यात्रा की शुरुआत के दो दिन बाद मनाया जाता है।

ईद-उल-जुहा, जिसे बकरीद के नाम से भी जाना जाता है, धू अल-हिज्जा के 10 वें दिन मनाया जाता है, और इस्लामी कैलेंडर के आखिरी महीने में हज यात्रा की शुरुआत के दो दिन बाद मनाया जाता है। परंपरागत रूप से, इस त्योहार की शुरुआत की तारीख अमावस्या के चांद के दिखने पर निर्भर करती है।


मुस्लिम सांसों का अभिवादन व्यक्त करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, "ईद मुबारक! ईद-उल-अधा की शुभकामनाएं। इस दिन को अधिक से अधिक अच्छे की सेवा में सामूहिक सहानुभूति, सद्भाव और समावेश की भावना को आगे बढ़ाएं।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी बधाई दी: "ईद-उल-अजहा के अवसर पर सभी देशवासियों को बधाई। यह त्योहार आपके जीवन में सुख, समृद्धि और खुशियां लाए।"

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को ईद-उल-जुहा के मौके पर सभी को ईद की मुबारकबाद दी. उन्होंने एक तस्वीर के साथ हिंदी में ट्वीट किया, "आप सभी को ईद-उल-जुहा की शुभकामनाएं! सभी को ईद मुबारक।"

यह त्योहार हज के अंत का प्रतीक है और इसमें अल्लाह के लिए इब्राहिम के बलिदान के प्रतीक के रूप में पशु बलि शामिल है। परंपरागत रूप से, इस त्योहार की शुरुआत की तारीख अमावस्या के चांद के दिखने पर निर्भर करती है। सार्वजनिक समारोहों पर अंकुश लगाने के लिए COVID-19 महामारी के साथ, इस वर्ष उत्सवों को कम कर दिया गया है।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.