Recipe: कभी चुकंदर का डोसा ट्राई किया है, अभी ट्राई करें

Samachar Jagat | Saturday, 02 Apr 2022 12:30:52 PM
Have ever tried beetroot dosa, try it right now

पूरी दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो डोसा खाना पसंद करते हैं और अगर आप भी डोसा खाना पसंद करते हैं और अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं तो आज हम आपको चुकंदर डोसा बनाने की विधि बताने जा रहे हैं.

चुकंदर का डोसा बनाने की सामग्री-
500 ग्राम डोसा बैटर
1 चुकंदर
1 छोटा चम्मच नमक (या स्वादानुसार)
1/2 कप तेल (डोसा बेक करने के लिए)
1/4 कप पानी


 
चुकंदर का डोसा बनाने की विधि- सबसे पहले 500 ग्राम डोसे का घोल ले लें. फिर एक ब्लेंडर में कटी हुई चुकंदर और 1/4 कप पानी डालें। पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस चुकंदर के पेस्ट और नमक को डोसे के घोल में डालकर अच्छी तरह मिलाएँ जब तक कि यह पूरी तरह से मिक्स न हो जाए या जब तक आपको गुलाबी रंग का चुकंदर डोसा बैटर न मिल जाए। इसके बाद तेज आंच पर एक डोसा तवा गर्म करें। अब जब डोसा तवा पर्याप्त गर्म हो जाए, तो गरम तवे के बीच में एक घोल डालें।

अब अपने हाथ को गोल घुमाते हुए (घड़ी की दिशा में या वामावर्त दिशा में) घुमाएं और तुरंत बीच से चुकंदर डोसा के घोल को फैलाना शुरू करें और किनारों तक पहुंचने तक इसे गोल कर लें यानी इसे नियमित डोसे की तरह फैलाएं। ध्यान रहे कि इसे जितना हो सके पतला फैलाने की कोशिश करें। अब इस बैटर से आप अपनी पसंद के अनुसार पतले या गाढ़े दोसे बना सकते हैं. ध्यान रखें कि किनारों पर और बीच में भी थोड़ा सा तेल छिड़कें और डोसे को कुछ मिनट के लिए तब तक पकने दें जब तक कि डोसे का निचला भाग गोल्डन ब्राउन न हो जाए. अब इसे पलटें और कुछ सेकेंड्स के लिए पकाएं और फिर से पलट दें। इसके बाद, डोसे को तवे से हटाने के लिए किनारों को खुरचें और चित्र के अनुसार मोड़ें। अपना गुलाबी डोसा लो। अब इसे प्लेट में निकाल कर गरमा गरम सांबर और नारियल की चटनी के साथ सर्व करें.



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.