Health Benefits : अजवायन के तेल में है कई स्वास्थ्य लाभ, जानें क्लिक कर

Samachar Jagat | Wednesday, 24 Aug 2022 03:17:52 PM
 Health Benefits : Oregano oil has many health benefits, know by clicking

अजवायन का पौधा गुणों से भरपूर होता है। अजवायन, एक सुगंधित जड़ी बूटी, इतालवी भोजन में एक घटक के रूप में  काम में ली जाती है हालाँकि, अजवायन को भी एक तेल में केंद्रित किया जाता है। तेल को अजवायन के पौधे की पत्तियों और टहनियों को निकालकर बनाया जाता है। अजवायन का तेल एंटीऑक्सिडेंट और शक्तिशाली यौगिकों से भरा हुआ है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए  अच्छा हैं।

अजवायन का तेल दोनों तरह से उपयोगी है क्योंकि कोई इसका सेवन कर सकता है या इसे स्किन पर लगा सकता है। आज हम अजवायन के तेल के कई अन्य स्वास्थ्य लाभों को शेयर करने जा रहे हैं।

कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन: अजवायन का तेल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कण्ट्रोल करने में  अच्छा रहा है। प्रत्येक भोजन के बाद थोड़ी मात्रा में अजवायन के तेल के सेवन से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में कमी आती है, जो धमनियों के बंद होने के मुख्य कारणों में से एक है जो आगे चलकर हृदय रोग का कारण बनता है।

अच्छे पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है: अजवायन का तेल पाचन समस्याओं जैसे पेट में ऐंठन, सूजन, और कई अन्य समस्याओं से निपटने में बहुत प्रभावी है। यह तेल पाचन संबंधी परेशानी पैदा करने वाले विभिन्न जीवाणुओं से लड़ने मदद करता  है।

फंगल इन्फेक्शन का इलाज करें: अजवायन का तेल थाइमोल से भरपूर होता है, जो स्किन को प्रभावित करने वाले विभिन्न प्रकार के फंगल संक्रमणों का इलाज करने में मदद करता है। 

अजवायन का तेल गठिया में सुधार करने में मदद करता है: अजवायन का तेल मॉर्फिन नामक एक प्रभावी घटक में भी समृद्ध होता है जब इसे दर्द निवारक के रूप में उपयोग किया जाता है। अजवायन का तेल दर्द और सूजन को दूर करने में मदद करता हैं।

अजवायन का तेल स्किन और बालों में मदद करता है: अजवायन के तेल में जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं जो रूसी की समस्याओं से लड़ते हैं। इसके अलावा, यह हमारे स्कैल्प के लिए भी अच्छा है और आमतौर पर किसी भी सिंथेटिक केमिकल के इस्तेमाल से होने वाली स्कैल्प की जलन को रोकने में मदद करता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.