Health Care : घुटनों के दर्द से आप भी जूझ रहे हो तो आज ही ये 5 चीजें अपनी लाइफस्टाइल से निकाल बाहर करें? वरना हो सकती है गंभीर परेशानी

Samachar Jagat | Sunday, 18 Apr 2021 01:48:15 PM
Health Care: If you are also suffering from knee pain, then take out these 5 things from your lifestyle today? Otherwise there may be serious trouble

लाइफस्टाइल डेस्क। घुटनों के दर्द से ज्यादातर लोग जूझ रहे हैं। आपके घर में किसी ना किसी को घुटनों का दर्द रहता ही होगा। वैसे तो बढ़ती उम्र में घुटनों में दर्द होना आम बात है लेकिन अब नए लोगों में भी घुटनों का दर्द देखा जा रहा है। बदलती जीवनशैली के कारण ऐसा हो रहा है। खानपान भी इसमें भूमिका निभाता है। ऐसे में हमें यह जानना बहुत आवश्यक है कि आखिर कौन-सी चीजें हैं, जिनके सेवन से घुटनों का दर्द बढ़ जाता है और उन्हें हमें जल्द से जल्द छोड़ना चाहिये।

आइये जानते हैं कौनसी चीजें घुटनों के दर्द को बढ़ाती हैं...
 

1. आइसक्रीम - गर्मियों में आमतौर पर बुखार या कफ-कोल्ड में भी ठंडी चीजों का सेवन करने से शरीर में दर्द बढ़ जाता है। आर्थराइटिस के मरीज बहुत ठंडा पानी पीते हैं या आइसक्रीम और दूसरी ठंडी चीजों का सेवन करते हैं तो घुटनों में दर्द बढ़ जाता है।

2. फ्रेंच फ्राइज - डीप फ्राइड चीजें। खासतौर पर फ्रैंच फ्राइज के सेवन से आर्थराइटिस के मरीजों को दूर रहना चाहिए। इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है। ये शरीर में सूजन बढ़ाने का काम करती हैं।

3. व्हाइट ब्रेड - आर्थराइटिस के कुछ मरीजों में ग्लूटन से एलर्जी होने की समस्या भी देखी जाती है। ब्रेड और मैदे की रोटी से बचना जरूरी है।

4. कैफीन - कॉफी और चॉकलेट भी आपको छोड़नी होगा यदि घुटनों में दर्द है तो। घुटनों में दर्द की सबसे बड़ी वजहों में से ये एक है।ब्लैक कॉफी भी बहुत हानिकारक होगी।

5. शराब- आर्थराइटिस की समस्या वाले लोगों को एल्कोहल के सेवन से अधिक दर्द झेलना पड़ सकता है। क्योंकि एल्कोहल से उन्हें गॉउट की समस्या हो सकती है। यह आर्थराइटिस का ही एक प्रकार है। 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.