Health : प्रत्येक व्यक्ति स्वस्थ और सेहतमंद शरीर चाहता है, इन लक्षणों से जानें, आप फिट हैं या नहीं

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Jan 2021 01:13:59 PM
Health : Everyone wants a healthy and healthy body, know these symptoms, are you fit or not

इंटरनेट डेस्क। इस दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति सेहतमंद शरीर की ईच्छा रखता है। क्योंकि हमारा शरीर यदि स्वस्थ और सेहतमंद है तो फिर हम हर कार्य के लिये पूरी तरह फिट हैं।  अपनी बॉडी को पूरी तरह तरोताजा रखने के लिये सही दिनचर्या से लेकर खान-पान पर ध्यान देना अत्यंत महत्वपूर्ण है। कुछ लोग अपने शरीर को इतना ध्यान रखते हैं कि बीमारियां उन्हें छू भी नहीं पाती है।

वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो बीमारी घर कर लेने के बाद चेतते हैं। शरीर में कुछ लक्षण दिखने के बाद ही उन्हें पता चल पाता है कि वे बीमार हैं। तो आइये जानते हैं शरीर के कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में, जो बताते हैं कि आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं या नहीं।

खराब त्वचा- आपकी त्वचा ही आपकी सेहत के सारे राज खोल देती है। मुंहासे की समस्या को खराब लाइफस्टाइल, हाइजीन, नींद, पाचन और खान-पान से जुड़ा माना जाता है। बेहतर लाइफस्टाइल और खानपान में सुधार कर इसे दूर कर सकते हैं।

आंखों का साफ न होना- आंखों में चमक का होना हमें बताता है कि हम कितना स्वस्थ हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि आंखों के ऊतकों का सफेद होना स्वस्थ आंखों की पहचान है। यदि आपकी आंखे पीली रहती हैं तो ये गॉलब्लैडर, लिवर या पैंक्रियास की समस्या से जुड़ा हो सकता है।

नाखून का रंग और बनावट- हमारे नाखूनों का पीला होना बताता है कि हमारे शरीर में सही ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो रहा है और फ्लूड की मात्रा ज्यादा नहीं बन रही है। हालांकि, कुछ मामलों में ये स्मोकिंग या खराब नेलपॉलिश की वजह से भी हो सकता है। सही पोषण न मिलने के कारण नाखूनों व इसके आसपास की त्वचा का रंग बदलने लगता है।




 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.