स्वास्थ्य / पथरी की समस्या से परेशान हैं तो अभी करें ये आसान उपाय, मिलेगा सौ फीसदी आराम

Samachar Jagat | Monday, 11 Apr 2022 11:14:08 AM
Health / If you are bothered by the problem of stones, do these simple remedies now, you will get one hundred percent relief.

पथरी की समस्या कई कारणों से हो सकती है। जानिए इसके पीछे के कारण और इस समस्या से बचने के उपाय

  • पथरी की समस्या आजकल एक आम समस्या है
  • जीवनशैली में सुधार से इस समस्या से निजात मिल सकती है
  • शरीर में पानी की कमी से भी होती है पथरी

आज की बिगड़ती लाइफस्टाइल के कारण किडनी स्टोन की समस्या आम हो गई है। इस स्थिति में असहनीय दर्द होता है। कहा जाता है कि किडनी में स्टोन पर्याप्त पानी न मिलने के कारण होता है, लेकिन इसके पीछे कई कारण होते हैं। जब शरीर में कैल्शियम और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो पथरी बन जाती है। समय रहते पकड़े जाने पर यह आपको असहनीय दर्द से बचा सकता है।

गुर्दे की पथरी को रोकने के लिए क्या किया जा सकता है?

रोजाना लगभग 2-1 / 2 लीटर पानी पिएं, जब तक कि डॉक्टर द्वारा सलाह न दी जाए। प्रत्येक व्यक्ति को कितना पानी चाहिए, यह अलग-अलग हो सकता है।

  • कम नमक वाले आहार का पालन करें
  • प्राकृतिक प्रोटीन खाएं
  • चीनी का सेवन कम करें
  • अपने आहार में भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां शामिल करें

इस समस्या से निजात पाने के उपाय

खूब सारा पानी पीओ
पित्त पथरी से राहत पाने के लिए पानी सबसे आवश्यक तत्व है। नियमित मात्रा में पानी पिएं। पानी गुर्दे की पथरी को पेशाब के जरिए आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है। इसलिए दिन में 2-3 लीटर पानी जरूर लें।

पैर की अंगुली
गुर्दे की पथरी से राहत पाने के लिए हनीसकल बहुत उपयोगी है। इसके लिए 4 ग्राम अदरक के चूर्ण में 1 चम्मच शहद मिलाकर दिन में 3 बार लें। फिर बकरी का दूध पीना चाहिए।

पत्थरचट्टा
पत्थरचट्टा का पौधा आसानी से मिल जाता है, जिसके सेवन से आप गुर्दे की पथरी से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए पथरी का एक पत्ता लें और इसे गन्ने के कुछ बीजों के साथ लें। फिर इसका सेवन करें।

मूली
सर्दियों में मूली का सेवन करना बहुत अच्छा माना जाता है। अगर आपको गुर्दे की पथरी है तो आपको रोज सुबह खाली पेट एक मूली का सेवन करना चाहिए।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.