स्वास्थ्य / अगर आपको रात को सोने से पहले दूध पीने की आदत है तो पढ़ें यह खबर

Samachar Jagat | Saturday, 26 Mar 2022 03:01:01 PM
Health / If you have a habit of drinking milk before going to bed at night, read this news

दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है लेकिन रात में दूध पीने से कुछ नुकसान भी होते हैं। जानिए रात में दूध पीने से क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं।

  • रात को सोने से पहले दूध पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है
  • घर जाती हैं कई बीमारियां
  • वजन बढ़ने की भी संभावना
  • रात को सोने से पहले दूध पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है

दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। खासतौर पर बच्चों की सेहत के लिए दूध को बेहतरीन माना जाता है। दूध कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और कई बीमारियों से भी बचाता है। यही कारण है कि लोग अपनी डाइट में दूध को हमेशा शामिल करते हैं।

कुछ लोग सुबह बाहर जाने से पहले दूध पीना पसंद करते हैं तो कुछ रात को सोने से पहले। आज हम आपको रात को सोने से पहले दूध पीने से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे।

दूध में प्रोटीन और लैक्टोज होता है
दूध में लैक्टोज और प्रोटीन होता है, इसलिए सोने से पहले इसका सेवन नहीं करना चाहिए। यह आपकी नींद में खलल डालता है और कभी-कभी अनिद्रा का कारण बनता है।

विषहरण धीमा
हमारा लीवर रात में शरीर में डिटॉक्सीफिकेशन का काम शुरू कर देता है, जो दूध से ब्लॉक हो जाता है। इसका मतलब यह है कि जो लोग रात में दूध पीते हैं उनका लीवर बहुत धीमा काम करता है।

रात को ठंडा दूध न पिएं
रात में गर्म दूध अभी भी एक हद तक अच्छा माना जा सकता है। लेकिन अगर आपको ठंडा दूध पीकर सोने की आदत है तो यह आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

पाचन तंत्र की समस्याएं
कई पोषण विशेषज्ञ भी मानते हैं कि रात में दूध पीने से पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं। अगर आपका पेट साफ नहीं है या आपको खाना पचाने में परेशानी हो रही है तो रात को दूध पीने से जरूर बचना चाहिए।

वजन बढ़ने की संभावना
अगर आप रात को दूध पीते हैं तो आपका वजन बढ़ने का खतरा भी बढ़ सकता है। एक गिलास दूध में करीब 150 कैलोरी होती है और दूध पीने के बाद सोने से कैलोरी भी बर्न नहीं होती है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.