Health Tips : गर्मियों में काम के दौरान सुस्ती से छुटकारा पाने के लिए 5 टिप्स

Samachar Jagat | Saturday, 16 Apr 2022 11:56:14 AM
Health Tips : 5 tips to get rid of lethargy at work in summer

जहां गर्मी का मौसम आपको कई तरह कि ड्रिंक  पीने का मौका देता है जैसे  ठंडी लस्सी से लेकर सदाबहार मैंगो शेक तक, जिसे बच्चे और बड़े  दोनों पसंद करते हैं।गर्मिया  कुछ ऐसी चीजें भी साथ लाती है जो इतनी अच्छी  नहीं होती हैं। गर्मियों के मौसम में अक्सर हमें सुस्ती , काम न करने का मन होता है। जिससे हमें नींद का एहसास होता  है।

खैर, अगर आप कुछ नहीं कर रहे हैं तो ठीक है। लेकिन अगर आपको  काम के बीच में ऐसा होता है तो यह चिंता का विषय हो सकता है, खासकर जब आप ऑफिस में  काम कर रहे हों। दरअसल, गर्मी के मौसम में अगर आप हेल्दी डाइट और पर्याप्त मात्रा में लिक्विड ड्रिंक  नहीं ले रहे हैं तो आपका  शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। इसके बाद शरीर की ताकत  कम हो जाती है और आपका काम करने का मन नहीं करता है। अगर आपको  भी अक्सर ऑफिस  में सुस्ती और आलस् होता  हैं, तो  क्या करें और क्या न करें,

इस पर ध्यान देना जरूरी है।

1. सभी  फलों और सब्जियों का सेवन करने से शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं जैसे एंजाइम, एंटीऑक्सीडेंट, फाइटोकेमिकल्स, विटामिन और खनिज। यह शरीर की आंतरिक सफाई भी करता है और पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है। इससे आप बैठे-बैठे ज्यादा खा भी लेंगे तो भी आपको आलस नहीं आएगा।

2. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए उन फलों, सब्जियों का सेवन करें, जिनमें पानी और इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा अधिक हो। इससे पूरे दिन एनर्जी लेवल हाई रहेगा और आप अपना काम भी अच्छे मूड में कर पाएंगे। अधिक मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करे , पर्याप्त पानी पीने और अन्य स्वस्थ समर ड्रिंक पीने  से एनर्जी का लेवल बढ़ जाता है  है। अगर आप ऑफिस जाते हैं तो लंच बॉक्स में संतरा, तरबूज, खरबूजा, स्ट्रॉबेरी या नींबू पानी जरूर लेकर जाए। 

3. बीच-बीच में ब्रेक लें और थोड़ा टहलें ताकि सुस्ती और नींद दूर हो जाए। ऐसा करने से शरीर में रक्त संचार भी सामान्य रहेगा और आप तरोताजा महसूस करेंगे।

4. गर्मियों में ज्यादा ऑयली, हाई कैलोरी और मसालेदार खाना खाने से बचें। कैफीन, चाय, कॉफी, शराब के अधिक सेवन से बचें क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम  हो सकती है। ज्यादा प्रोसेस्ड फूड, पैक्ड फ्रूट जूस, शुगर ड्रिंक और कोल्ड ड्रिंक का सेवन न करें। ये सभी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होने के साथ-साथ आप को डिहाइड्रेट  कर  सकते हैं।

5. प्रतिदिन 7-8 घंटे पर्याप्त मात्रा में नींद लें। इससे मानसिक और शारीरिक लाभ होगा। अगर आपकी नींद पूरी होगी तो आप सुबह तरोताजा महसूस करेंगे। देर रात तक मोबाइल, लैपटॉप का प्रयोग न करें। अगर आप रात को ठीक से नींद लेंगे तो ऑफिस में कोई सुस्ती या नींद नहीं आएगी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.