Health Tips : कोरोना के बाद लोग अब सेहतमंद लाइफस्टाइल चाहते हैं, इन 6 बदलावों को अपने अंदर लाएंगे तो किडनी के साथ डायबिटीज़ में भी मिलेगी राहत?

Samachar Jagat | Tuesday, 23 Feb 2021 12:09:23 PM
Health Tips: After Corona, people now want a healthy lifestyle, if they bring these 6 changes inside, then there will be relief in diabetes along with kidney?

इंटरनेट डेस्क। कोरोना ने वर्ष 2020 को बेहद डरावना और खर्चीला बना दिया। लेकिन फिर भी तमाम दर्द के बाद ये साल गुजर गया।  अब हम 20201 में प्रवेश कर गए हैं। दो महीने भी इस साल के बीतने वाले हैं। कोरोना वायरस महामारी ने हमें स्वच्छता के साथ लाइफस्टाइल में सेहतमंद बदलाव करने पर मजबूर कर दिया। अब हमें अच्छे स्वास्थ्य की कीमत भी पता चल गई है। बेहतर इम्युनिटी से क्या होगा इसका भी हमें ज्ञान हुआ है।

क्यों न इस साल ठान लें कि हम अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव कर अपने शरीर को मज़बूत बनाएंगे, ताकि बीमारियां दूर रहें और हम स्वस्थ रहें। चलिए शुरुआत करते हैं किडनी है। किडनी इसलिए क्योंकि आमतौर पर लोग उम्र के साथ किडनी की बीमारी से ग्रस्त हो जाते हैं। चाहे फिर वो डायबिटीज़ की वजह से हो या फिर कोई और बीमारी। किडनी स्वस्थ रहेगी तो शरीर में जमा कचरा अच्छी तरह छन जाएगा

अपनी लाइफस्टाइल में इन 6 बदलावों को लाएं, आपका शरीर रोग मुक्त हो जाएगा

1. हम सब ये जानते हैं कि भरपूर पानी पीने में सेहत का राज़ छिपा है। हालांकि, ज़रूरत से ज़्यादा पानी पीनी से भी समस्या खड़ी हो सकती है, खासतौर पर किडनी फेलियर। दिन में 8 ग्लास पानी पर फोकस करने की जगह इतना पानी पिएं ताकि आपका मूत्र हल्के पीले या फिर साफ रंग का हो।

2. डायबिटीज़ और हाई ब्लड प्रेशर किडनी की बीमारी का सबसे बड़ा कारण है। इसलिए खाने में कम नमक, कम कोलेस्ट्रोल वाला खाना ही लें ताकि इन बीमारियों से दूर रहा जा सके।

3. रोज़ाना वर्कआउट करने से शरीर का स्वस्थ वज़न बना रहता है, डायबिटीज़ और दिल की बीमारी से बचते हैं और ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल भी संतुलन में रहता है। आप जितना पसीना बहाएंगे, आपकी किडनी उतनी ही स्वस्थ रहेंगी और साथ ही पूरा शरीर भी।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.