Health Tips : पाइनएप्पल सेहत के अलावा बालों और स्किन के लिए भी है फायदेमंद

Samachar Jagat | Tuesday, 24 Jan 2023 02:41:59 PM
Health Tips : Apart from health, pineapple is also beneficial for hair and skin.

पाइनएप्पल एक स्वादिष्ट फल है जो न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। यह विटामिन सी, मैंगनीज और ब्रोमेलेन का एक अच्छा स्रोत है, एक एंजाइम जो पाचन में मदद करता है। आज हम आपको पाइनएप्पल के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताएंगे। 
 
1. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है


 
पाइनएप्पलविटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और संक्रमण से बचाने में मदद करता है।  

2. पाचन में सहायक 


पाइनएप्पल में  एंजाइम ब्रोमेलैन प्रोटीन होता है जो पाचन में सुधार करने में मदद करता है। यह आंत में सूजन को कम करने और कब्ज को रोकने में भी मदद करता है।

3. स्वस्थ हड्डियों को बढ़ावा देता है
 
पाइनएप्पल मैंगनीज का एक समृद्ध स्रोत है, एक खनिज जो स्वस्थ हड्डियों के विकास के लिए जरुरी है। यह हड्डियों की अखंडता को बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में भी मदद करता है।

4. स्किन और बालों के लिए अच्छा है
 
पाइनएप्पल में पाया जाने वाला विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो स्वस्थ स्किन , बालों और नाखूनों के लिए महत्वपूर्ण है। कोलेजन एक प्रोटीन है जो स्किन को स्वस्थ बनता है और बालों और नाखूनों को मजबूत रखने में मदद करता है।

5. जलनरोधी गुण
 
पाइनएप्पल में पाए जाने वाले ब्रोमेलैन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं। यह ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया जैसी स्थितियों के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकता है।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.