Health Tips : इन खाद्य पदार्थों से बचे ,जो आपके स्वस्थ के लिए है हानिकारक

Samachar Jagat | Saturday, 05 Nov 2022 03:51:25 PM
Health Tips : Avoid these foods, which are harmful for your health

हम कुछ न कुछ ऐसे भोजन उपयोग करते है जिससे हमारे शरीर में समस्या पैदा हो रही है। आज हम आपको बताएंगे उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो हमारे शरीर के लिए सही नहीं है। आइए जानते है। 

 वाइट शुगर 


रिफाइंड शुगर को सिर्फ खाली कैलोरी माना जाता है क्योंकि इसमें कोई विटामिन, खनिज, प्रोटीन, वसा या फाइबर नहीं होता है। इन शुगर का उपयोग आमतौर पर आइसक्रीम, पेस्ट्री, सोडा और पेय पदार्थों जैसे भोजन में किया जाता है।

मैदा

मैदा का इस्तेमाल फास्ट फूड में ज्यादा किया जाता है। मैदा वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। भोजन में पोषक तत्व के लिए अनाज के आटे का उपयोग  करें।

रिफाइंड वनस्पति तेल

अत्यधिक प्रसंस्कृत वनस्पति तेल जैसे सोयाबीन, मक्का और बिनौला तेल ओमेगा -6 पॉलीअनसेचुरेटेड वसा में हाई होते हैं। मॉडरेशन में, यह हृदय के लिए फायदेमंद है, हालांकि, यदि अनुचित मात्रा में सेवन किया जाता है, तो यह एसिड रिफ्लक्स का कारण बन सकता है। आप खाना पकाने के लिए जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.