Health Tips : हो जाएं सतर्क! चाय के साथ भूलकर भी ना करे इन फ़ूड प्रोडक्ट का सेवन

Samachar Jagat | Saturday, 23 Apr 2022 04:02:51 PM
Health Tips : Be alert! Do not forget to consume these food products with tea

आज के समय में सबको चाय बहुत पसंद है । चाय पीने का एक अलग ही आनन्द  है।क्या आप जानते हैं कि चाय के साथ कुछ फ़ूड प्रोडक्ट का सेवन करने से आपको  पाचन समस्या हो सकती है। हम आपको बताएंगे किन-किन  फ़ूड प्रोडक्ट का  सेवन चाय के साथ करने से बचना चाहिए ।   

ठंडा भोजन

ठंडे भोजन को गर्म चाय के साथ खाने से आपके पाचन क्रिया को कमजोर करता है  हैं, आपको कुछ भी ठंडा खाने से पहले कम से कम 30 मिनट तक इंतजार करना चाहिए। जिससे आपको पाचन समस्या नहीं हो।  

हरी सब्जी 

हमें अपने भोजन में हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।  इनमें आयरन की मात्रा अधिक होती है। हरी सब्जियों को गर्म चाय के साथ मिलाया जाए तो आपकी चाय में मौजूद टैनिन और ऑक्सालेट नामक कुछ यौगिक आपके शरीर में आयरन के अवशोषण को रोक सकते हैं।

बेसन

बारिश के मौसम में चाय के साथ गर्म-गर्म पकोड़े सबको पसंद होते है ,लेकिन  यह  कॉम्बिनेशन आपके स्वास्थ्य पर गंभीर दुष्प्रभाव डाल सकता है। यह पाचन संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकता है जो बाद में कब्ज और एसिडिटी का कारण बन सकती है।

हल्दी

आप सभी को ऐसे फ़ूड प्रोडक्ट खाने से बचना चाहिए जिनमें  हल्दी की मात्रा अधिक होती है क्योंकि आपके गर्म पेय और हल्दी में मौजूद रासायनिक तत्व पाचन तंत्र को बेहद नुकसान पहुंचा सकते हैं और एसिड रिफ्लक्स पैदा कर सकते हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.