Health Tips : गर्मियों में इलायची की चाय बहुत फायदेमंद है, हर रोज़ पीने की आदत डालोगे तो ये होंगे फायदें ?

Samachar Jagat | Thursday, 25 Mar 2021 01:50:12 PM
Health Tips: Cardamom tea is very beneficial in the summer, if you make a habit of drinking it everyday, these benefits will be there?

लाइफस्टाइल डेस्क। चाय का स्वाद बढ़ाने में इलायची और अदरक का खास रोल होता है। चायपत्ती को बैलेंस करने के लिए भी इलायची और अदरक का इस्तेमाल किया जाता है जिससे तेज चायपत्ती सेहत को नुकसान न पहुंचा सके। सर्दियों में अदरक वाली चाय का सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में अदरक की बजाय चाय में इलायची का सेवन करना चाहिए।

तो आइए आज जानते हैं कि चाय में इलायची डालने के क्या फायदे हैं...

ऐसे बनाएं इलायची वाली चाय

सबसे पहले मीडियम आंच में एक पैन में पानी उबालने के लिए रखें। एक उबाल आते ही इसमें अदरक और थोड़ी सी इलायची डालकर एक मिनट तक उबालें। तय समय के बाद इसमें चायपत्ती डालें। गहरा रंग आते ही दूध डालकर तेज आंच पर एक उबाल आने दें। एक उबाल आते ही बाकी की इलायची डालकर आंच धीमी कर चाय को पकाएं। लगभग 2-3 मिनट तक पकाने के बाद आंच बंद कर चाय कप में छान लें। तैयार है इलायची वाली चाय।

वजन को नियंत्रित करने में सहायक

इलायची में पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी6 और विटामिन सी पाया जाता है, जो आपके अतिरिक्त वजन को घटाता है। वहीं इलायची में मौजूद फाइबर और कैल्शियम आपके वजन को नियंत्रित करता है।

जिद्दी फैट को जमा नहीं होने देगी

पेट के आसपास जमा वसा सबसे जिद्दी होती है और यह किसी के भी व्यक्तित्व को भी खराब कर देती है। हरी इलायची इस जिद्दी फैट को जमा नहीं होने देती है। यह वसा कई हृदय संबंधी बीमारियों की जड़ भी होती है।

विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मददगार
आयुर्वेद की मानें, तो हरी इलायची शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करती है। यह तत्व शरीर के रक्त प्रवाह में व्यवधान पैदा कर सकते हैं और हमारी ऊर्जा का स्तर भी घटाते हैं। इलायची की चाय इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकती है।

 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.