Health Tips : गर्मियों के सीजन में आपके शरीर को स्फूर्ति देगा नारियल पानी, नियंत्रण में रह कर करें इसका इस्तेमाल, ये होंगे फायदे

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Apr 2021 11:53:56 AM
Health Tips: Coconut water will energize your body in the summer season, use it under control, it will be beneficial

इंटरनेट डेस्क। कई दिनों से तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। माना जा रहा है हि आने वाले दिनों में पारा और बढ़ सकता है। ऐसे में तेज गर्मियां इंसान को झुलसाएगी। गर्मी के दिनों में पानी की कमी भी हमेशा परेशान करती रहती है। बार-बार इच्छा तरल पदार्थ लेने की करती है। जूस, छाछ, दही, शिकंजी, आम पना ये तो आप डाइट में सामान्यतौर पर लेते ही होंगे। लेकिन इन सबसे नारियल पानी का कोई मुकाबला नहीं है। डॉक्टर्स कहते हैं शरीर में स्फूर्ति लाने का सबसे बेहतर स्रोत नारियल का पानी है।

तो आइये जानते हैं आखिर नारियल पानी कैसे हमारे शरीर को एनर्जी प्रदान करता है...

नारियल पानी के फायदे

1. बहुत ही कम फैट वाले नारियल पानी में 94 प्रतिशत पानी होता है। यह पूरी तरह से प्राकृतिक तौर पर तैयार हुआ लिक्विड होता है।

2. एक नारियल को पूरी तरह से तैयार होने में 10 से 12 महीने लग जाते हैं जबकि नारियल पानी पहले ही यानी 5-6 महीने में तैयार हो जाता है। एक कप यानी 240 एमएल नारियल पानी में 46 कैलोरी होती है। इसके अलावा 9 ग्राम कार्ब, 3 ग्राम फाइबर, दो ग्राम प्रोटीन, विटमिन सी, मैग्निशियम, मैग्नीज, पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम भी होता है। हालांकि नियंत्रण में रह कर ही इसका इस्तेमाल होना चाहिए वरना कई बार इसके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

3. पेट खराब होने के दौरान अक्सर चिकित्सक सलाह देते हैं कि नारियल पानी पीया जाए। यह होता भी बहुत अच्छा है। आपको कमजोरी की स्थिति में इसके सेवन से अच्छे परिणाम मिलते हैं। हालांकि, इसको लेकर कई तरह के दावे किए जाते हैं लेकिन अभी भी कई सकारात्मक दावों का वैज्ञानिक प्रमाण मिलना बाकी है।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.