Health Tips : मैग्नीशियम की कमी को पूरा करते है ये आहार ,जो है आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद

Samachar Jagat | Monday, 03 Oct 2022 04:30:03 PM
Health Tips : Complete the deficiency of magnesium, this diet, which is beneficial for your health

यदि आप कमजोर हैं तो आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी के लक्षण दिखाई दे सकते है। ब्लड शुगर के लेवल को विनियमित करने से लेकर हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने तक, मैग्नीशियम हमारे मस्तिष्क और शरीर के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण है। आइए जानते है मैग्नीशियम की कमी को कैसे पूरा किया जा सकता है। 

नट्स 

नट्स शरीर के लिए बेहद पौष्टिक और सेहतमंद होते हैं। बादाम, काजू  मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। आप नाश्ते के रूप में इसका उपयोग कर सकते है।  मैग्नीशियम के अलावा, ये नट्स फाइबर और मोनोअनसैचुरेटेड एक अच्छा स्रोत हैं और ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल में सुधार कर सकते हैं।

बीज

सन, चिया और कद्दू के बीजों में उच्च पोषण तत्व होते है। ये बीज मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं और आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाने जाते हैं। ये बीज आयरन, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड का भी अच्छा स्रोत हैं।

केले

केले अपने पोटेशियम सामग्री के लिए जाने जाते हैं।  केला रक्तचाप को कम करने और हृदय रोगों की समस्या को कम करता है। पोटेशियम सामग्री के अलावा, केला मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है।

हरी  सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां कैलोरी में कम और पोषण तत्व में उच्च होती हैं। अपने आहार में सब्जियों को शामिल करने से आप हृदय रोग और मधुमेह जैसी विभिन्न स्वास्थ्य समस्या से बच सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे केल, पालक और शलजम की सब्जियां मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं। वे आयरन, मैंगनीज और विटामिन का भी एक अच्छा स्रोत हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.