Health Tips : गर्मियों के मौसम से बचने के लिए करे इन ड्रिंक का सेवन

Samachar Jagat | Tuesday, 26 Apr 2022 02:58:03 PM
Health Tips : Consume these drinks to avoid the summer season


इस गर्मी में ठंडा रहने के लिए फ़िज़ी ड्रिंक के दुष्प्रभावों से खुद को बचाने के लिए आपको क्या पीना चाहिए, इस बारे में हम आपको बताने जा रहे है हम आपके लिए कई ड्रिंक लेके आए है जो आपको गर्मियों में ठंडा रखेगी।  

1. आम पन्ना

 कच्चे आम, चीनी, नमक और मसालों का उपयोग करके तैयार किया जाता है। यह विटामिन बी1 और बी2, नियासिन और विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसॉर्ड  के ट्रीटमेंट  में फायदेमंद होता है।


2. जलजीरा

 इमली के गूदे, पुदीने के पत्तों और पानी का उपयोग करके बनाया जाता है। जलजीरा का एक गिलास गर्मी के दौरान आपको ठंडा रहने में मदद करेगा और पाचन समस्याओं से भी दूर रखेगा।  

3. ठंडाई

इस लोकप्रिय ड्रिंक का सेवन ज्यादातर होली के दौरान किया जाता है।  दूध , बादाम, काजू, पिस्ता, खसखस, चीनी और गुलाब की पंखुड़ियों का उपयोग करके बनाया जाता है।   ठंडाई का ठंडा गिलास आपको एक ताज़ा स्वाद देगा।

4. सत्तू शरबत

भीषण गर्मी से बचने  में आपकी मदद करने के लिए एक और देसी ड्रिंक , सत्तू का शरबत सत्तू के आटे, चीनी और पानी से बनाया जाता है।

5. छाछ


जिसे भारत में छास के नाम से जाना जाता है, एक दही आधारित ड्रिंक  और एक बेहतरीन पाचक है।

6. लस्सी

यह चिकना दही-आधारित ड्रिंक  आपके पेट के लिए अच्छा है, लस्सी अपने क्लासिक रूप या टकसाल, एवोकैडो, आम या अन्य किस्मों में हो सकती है।

7. नारियल पानी

नारियल पानी का ठंडा होता और शरीर में पानी की कमी पूरी करता है।  सोडियम और पोटेशियम से भरपूर, खनिज जो शरीर में तरल पदार्थ को संतुलित करने में मदद करते हैं, नारियल पानी से शरीर में  तुरंत ऊर्जा मिलेगी।  

8. गन्ने का रस

एक गिलास गन्ने के रस में  आयरन, कैल्शियम और इलेक्ट्रोलाइट्स से होता है। 
 यह समर रिफ्रेशर रिहाइड्रेशन के लिए बहुत अच्छा है। 

9. नींबू पानी

नींबू पानी बनाने में आसान होता है  इसमें  पुदीने की पत्तियों, नींबू, चीनी या/और नमक और पानी का उपयोग करके तैयार किया जाता है। 

10. बेल का रस

बेल फल में प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, विटामिन, थायमिन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी होता है।  बेल के फलों के गूदे से निकाले गए इस प्राकृतिक ड्रिंक का सेवन चीनी या गुड़ के साथ किया जाता है।

11. तरबूज का रस

तरबूज में 90 प्रतिशत से अधिक पानी होता है। गर्मियों के दौरान हाइड्रेटेड और तरोताजा रहने के लिए तरबूज के रस में चुटकी भर नमक, पुदीना या अन्य मसाले मिलाएं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.