Health Tips : कद्दू के सेवन से शरीर को होते है ये फायदे

Samachar Jagat | Wednesday, 25 Jan 2023 02:31:28 PM
Health Tips: Consumption of pumpkin gives these benefits to the body.

कद्दू एक बहुमुखी और पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है । यह न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। दृष्टि में सुधार से लेकर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने तक, कद्दू किसी भी आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है। आज हम कद्दू के स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताएंगे। 

1. विटामिन ए से भरपूर
 
कद्दू विटामिन ए का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो अच्छी दृष्टि बनाए रखने के लिए जरुरी है। यह आंखों को उम्र से संबंधित अध: पतन से बचाने में मदद करता है और मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम कर सकता है।
 
2. कैलोरी में कम
 
कद्दू कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होता है, जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए इसे एक अच्छा भोजन विकल्प बनाता है। इसमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ और संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकती है।

3. दिल के लिए अच्छा है
 
कद्दू में पोटेशियम भरपूर होता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो हृदय को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं।

4. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है
 
कद्दू विटामिन सी से भरपूर होता है, जो एक स्वस्थ इम्यून सिस्टम के लिए जरुरी है। यह शरीर के प्राकृतिक रक्षा तंत्र को मजबूत करके संक्रमण और बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है।

5. स्वस्थ स्किन को बढ़ावा देता है 

कद्दू विटामिन ई से भरपूर होता है, जो अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है। यह यूवी विकिरण और प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से स्किन की रक्षा करके स्किन को जवां और चमकदार बनाए रखने में मदद कर सकता है।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.