Health Tips : मानसून के मौसम में भूल कर भी न करें इन सब्जियों का सेवन, होता है नुकसान

Samachar Jagat | Monday, 18 Jul 2022 03:22:51 PM
Health Tips : Do not consume these vegetables even by forgetting during the monsoon season, there is a loss

मानसून का मौसम कई बीमारियों के साथ आता हैं इसमें कवक और बैक्टीरिया आते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक होते है। मानसून के मौसम में दैनिक आहार में विभिन्न प्रकार की सब्जियों को शामिल करना प्रतिरक्षा और जठरांत्र संबंधी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, मानसून के दौरान कुछ सब्जियां खाने से नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

नीचे सूचीबद्ध कुछ और सब्जियां हैं जिन्हें आपको इस मौसम में खाने से सख्ती से बचना चाहिए:

फूलगोभी


मानसून के दौरान फूलगोभी नहीं खानी चाहिए। इसमें ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक यौगिक होते हैं जो उन लोगों के लिए समस्याग्रस्त हो सकते हैं जिन्हें इसे खाने से एलर्जी है या जो इसे लेकर संवेदनशील है

बैंगन


बैंगन में मौजूद अल्कलॉइड कीड़ों और अन्य कीटों से बचाव के लिए हानिकारक रसायन पैदा करता है। यह सलाह दी जाती है कि बरसात के मौसम में बैंगन का सेवन कम से कम करें, क्योकिं इस दौरान कीट का प्रकोप सबसे ज्यादा होता है। एल्कलॉइड से एलर्जी होने पर पित्ती, त्वचा संबंधी समस्याएं, मतली और त्वचा पर चकत्ते आदि हो सकते हैं। 

बेल मिर्च

अपने मानसून आहार में शिमला मिर्च को शामिल करने से नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। इनमें ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक पदार्थ होते हैं जो काटने या चबाने पर आइसोथियोसाइनेट्स में बदल जाते हैं। इसी के साथ जब इसका कच्चा या पका हुआ सेवन किया जाता है, तो इन यौगिकों के परिणामस्वरूप मतली, उल्टी, दस्त और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। हालांकि, लक्षण भोजन के बाद कई घंटों तक बने रहते हैं। इसलिए इस मौसम में इनसे पूरी तरह दूर रहना ही बेहतर है।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.