Health Tips : सुन्दर और निखार वाली स्किन के लिए करे ये योग आसान

Samachar Jagat | Monday, 13 Mar 2023 12:56:33 PM
Health Tips : Do this easy yoga for beautiful and glowing skin

सभी लोग अपनी स्किन खूबसूरत और चमकदार बनाना चाहते है। इसके लिए वे  सभी प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट और ट्रीटमेंट लेती हैं। अगर आप तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट और ट्रीटमेंट से परेशान हो गई हैं तो योगासन आजमा सकती हैं। ये योगासन न सिर्फ आपकी स्किन को जवां और ग्लोइंग बनाएंगे, बल्कि स्किन को टोन भी करेंगे। आइए जानते है उन योगासन के बारे में। 

1. भुजंगासन

भुजंगासन शरीर से थकान को कम करने में मदद करता है। इससे आपके शरीर को अतिरिक्त ऑक्सीजन मिलती है और शरीर में जमे टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। यह आपकी स्किन को फिर से सुन्दर करने में मदद करता है।  

2. ऊंट मुद्रा

इस आसन में आपको पूरी तरह से पीछे की ओर झुकना होता है। यह आपके रिब केज को खोलता है, जिससे आपके फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है। अधिक सांस लेने में मदद मिलती है। आपके दिमाग तक ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ जाता है। इस योगासन के अभ्यास से बाल झड़ने की समस्या कम होती  है। यह आसन आपके शरीर के हार्मोन को संतुलित करता है जिससे शरीर में तनाव कम होता है। स्किन में निखार आता है।

3. मत्स्यासन

यह आसन आपके गले और मुंह की मांसपेशियों को टोन करता है। यह आपकी स्किन के लिए एक तरह का चमत्कारी आसन है। यह स्किन को सख्त और मुलायम बनाता है। यह थायरॉयड और पिट्यूटरी ग्रंथि के कार्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है।  
 
4. हलासन

इस आसन की मदद से पूरे शरीर में ब्लड का संचार बेहतर होता है और शरीर के हर हिस्से में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व पहुंचते हैं। नींद से जुड़ी समस्याओं जैसे अनिद्रा और बेचैन नींद को दूर करने में भी यह आसन बहुत फायदेमंद है। 

5. त्रिकोणासन

यह आसन आपके दिमाग और शरीर को संतुलित करने में मदद करता है और हाथों और पैरों को कठोर और मजबूत रखने में भी मदद करता है। यह आपकी छाती, फेफड़े और हृदय को खोलने में मदद करता है, जिससे आपके शरीर में अधिक ऑक्सीजन प्रवेश कर सके।  
 
6. पवनमुक्तासन

यह आसन पाचन के लिए सबसे अच्छा होता है। इससे आपके नर्वस सिस्टम पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे सभी मांसपेशियों को आराम मिलता है। यह   कब्ज से राहत दिलाने में भी मदद करता है। यह आपको बेदाग और दाग-धब्बों से मुक्त स्किन पाने में मदद कर सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.