Health Tips : पीरियड के दर्द से राहत पाने के लिए करे इन फूड्स का सेवन

Samachar Jagat | Monday, 28 Nov 2022 02:05:02 PM
Health Tips : Eat these foods to get relief from period pain

कई महिलाओं को पीरियड के दौरान अत्यधिक दर्द का अनुभव होता है। पीरियड  का दर्द न केवल शरीर पर असर डालता है, बल्कि यह महिलाओं के मूड, काम और अन्य पर भी असर डालता है। आपको पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए पांच चीजों का  सेवन करना चाहिए। आइए जानते है। 

1. कुरकुरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों के रूप में जानी जाने वाली क्रुसिफेरस सब्जियों में पालक, केल, ब्रोकली, गोभी, फूलगोभी आदि शामिल हैं। वे कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, ये दोनों ही पीरियड के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। 

2. मछली
 
मछली आयरन, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड आदि से भरपूर होती है। आयरन, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड आदि खाने से पीरियड्स के दर्द को कम करने में मदद मिलती है और मछली में ये पोषक तत्व होते हैं।  

3. हल्दी
 
हल्दी एक बेहतरीन हीलिंग एंटी-इंफ्लेमेटरी मसाला है। हल्दी भी ऐंठन और अन्य पीरियड्स के लक्षणों को कम करने के लिए सिद्ध हुई है। 

4. पानी युक्त खाद्य पदार्थ

शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है क्योंकि डिहाइड्रेशन के कारण पीरियड्स के दौरान सिरदर्द होता है। खाद्य पदार्थ जैसे खीरा, तरबूज आदि आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। 

5. दही


दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर भोजन है और यह शरीर को पोषण देने और आपकी योनि को उन संक्रमणों से बचाने के लिए सिद्ध हुआ है जो आपके पीरियड्स के दौरान होने का खतरा हो सकता है। 
 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.