Health Tips : नींबू पानी का अधिक सेवन करना हो सकता है आपके लिए हानिकारक

Samachar Jagat | Thursday, 29 Sep 2022 05:04:49 PM
 Health Tips : Excessive consumption of lemon water can be harmful for you

नींबू पानी न केवल खुद को तरोताजा करने का बल्कि शरीर को हाइड्रेट रखने का भी एक तरीका है। समर ड्रिंक विटामिन सी से भरपूर होती है और आपके शरीर को स्वस्थ रखती है। नींबू पानी का अधिक सेवन हानिकारक हो सकता है। नींबू के रस में मौजूद साइट्रिक एसिड आपके इनेमल को कमजोर करता है। वहीं, रोजाना इसका सेवन करने से अल्सर और सीने में जलन भी हो सकती है। आइए जानते है नींबू पानी  के नुकसान।

अधिक नींबू पानी पीने के नुकसान

एक रिपोर्ट के अनुसार, मुंह में छाले हो सकते हैं, जिन्हें नासूर घावों के रूप में भी जाना जाता है। नींबू पानी में साइट्रिक एसिड होता है, जो उन घावों को और भी खराब कर सकता है। अगर आपको ये छाले हैं तो कुछ दिनों तक खट्टे फलों का सेवन न करें और नींबू पानी पीने से बचें।

हार्टबर्न की समस्या बढ़ सकती है।

नींबू पानी में मौजूद पेप्सिन एंजाइम को तेज करता है। एंजाइम पेप्सिन का काम हमारे पेट में भोजन को पचाना है, जो भोजन को प्रोटीन में तोड़ देता है। नींबू का रस पेट में पाचक रसों को प्रवाहित करके पेप्सिन यौगिक को सक्रिय करता है जिससे  समस्या होती है।

जल्दी पेशाब आना

नींबू के रस का प्रयोग पेशाब को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन अधिक हमारे शरीर को पानी से वंचित कर सकती है।

नींबू के रस में विटामिन सी पाया जाता है और यह हमारे शरीर से आयरन को सोख लेता है। यह एनीमिया जैसी बीमारियों को बढ़ावा देने का काम करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.