Health Tips : ताजे निचोड़े हुए फलों के रस में है कई स्वास्थ्य लाभ

Samachar Jagat | Monday, 31 Oct 2022 03:33:11 PM
Health Tips : Freshly squeezed fruit juice has many health benefits

फलों के रस न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि बेहद पौष्टिक भी होते हैं। वे आपके एंटीऑक्सीडेंट सेवन को बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं जो कई बीमारियों को रोकने में मदद करते है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पैकेज्ड जूस में अतिरिक्त चीनी होती है, जो हाई कैलोरी होती है। इसलिए हमेशा फलों के रस आधारित शीतल ड्रिंक पर 100 प्रतिशत फलों के रस का चयन करना चाहिए। यदि आप ताजा रस के सकारात्मक प्रभावों से अवगत नहीं हैं, तो उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले 5 प्रमुख स्वास्थ्य लाभों के बारे जानें। 

बढ़ा हुआ फाइबर : ताजे रस में फाइबर अधिक होता है, एक प्रकार का फाइबर जो अच्छे बैक्टीरिया के विकास और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने, ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने और पाचन तंत्र  को सही बनाए रखते है। हालांकि कुछ ओट्स, नट्स और बीन्स में घुलनशील फाइबर पाया जा सकता है, लेकिन फलों और सब्जियों का रस आपकी दैनिक खुराक पाने का एक स्वादिष्ट और पौष्टिक तरीका है। सेब और संतरे के रस दोनों में उच्च मात्रा में घुलनशील फाइबर होते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट : ताजा निचोड़ा हुआ रस अपने आहार में शामिल करने का एक शानदार तरीका है। सबसे अच्छे एंटीऑक्सीडेंट जूस पूरी तरह से प्राकृतिक फलों और सब्जियों से बने होते हैं, जिनमें गहरे रंग के फल और सब्जियां अधिक एंटीऑक्सीडेंट युक्त होती हैं।

 
हाइड्रेशन :
ताजा निचोड़े हुए रस में पानी की मात्रा में अधिक होता है। यह पानी शरीर को रस में प्राकृतिक शर्करा से प्राप्त कार्बोहाइड्रेट को पचाने में मदद करते है, साथ ही रस में विटामिन, खनिज और एंजाइम भी शामिल होते हैं। आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने से ऊर्जा में मदद मिलती है। आपके  हाइड्रेशन को रोकने और आपकी स्किन की शाइन करने में  मदद मिलती है।

नेचुरल शुगर : ताजा निचोड़े हुए रस में नेचुरल शुगर आपके शरीर में ऊर्जा पैदा करने में मदद करती है। फ्रुक्टोज, एक नेचुरल शुगर जो फलों से निकलती है, ब्लड शुगर के लेवल को सामान्य करने में मदद करती है और खाने के तुरंत बाद आपको भूख लगने से बचाती है। बिना पोषक तत्व वाली शुगर , जैसे प्रोसेस्ड जूस में पाई जाने वाली, खाली कैलोरी हैं जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

कोई प्रेज़रवेटिव नहीं : ताजा निचोड़े हुए रस में विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्व शामिल होते हैं। कई प्री-पैकेज्ड जूस में प्रिजर्वेटिव होते हैं, जो आपके द्वारा पिए जाने वाले जूस के पोषण मूल्य को कम करते हैं।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.