Health Tips : मसूड़ों का कालापन दूर करने के लिए अपने घरेलू उपचार

Samachar Jagat | Saturday, 16 Jul 2022 04:19:42 PM
Health Tips : Home remedies to get rid of black gums

मजबूत दांत और साफ जीभ के अलावा भी मुँह के  स्वच्छता में मसूड़ों का अच्छा स्वास्थ्य भी शामिल है। गुलाबी और बेदाग मसूड़े स्वस्थ  होते हैं । हालांकि, धब्बे, रंग में परिवर्तन, साथ ही मसूड़ों में दर्द एक अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का संकेत दे सकता है।

यदि आपके मसूड़े काले हैं तो आपके लिए इसका समाधान खोजने का समय आ गया है। पहले सूचीबद्ध कुछ उपाय हैं जो काले मसूड़ों को हल्का करने के साथ-साथ आपके दांतों को सफेद करने में सहायता करेंगे:

ग्रीन टी : इसके कई स्वास्थ्य लाभों के अलावा, ग्रीन टी आपके मसूड़ों के कालेपन से छुटकारा   दिला सकती है। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसमें मौजूद प्राकृतिक तत्व विभिन्न प्रकार के खतरनाक कीटाणुओं से लड़ने की शक्ति रखते हैं, जिनमें वे भी शामिल हैं जो आपके मसूड़ों को काला कर सकते हैं।
 
लौंग: यह एक इंडोनेशियाई मसाला है जिसमें जीवाणुरोधी, एंटीसेप्टिक और एनाल्जेसिक विशेष रूप से  मुँह के  रोगों और  सामान्य रूप से संक्रमण से लड़ते हैं । यह काले मसूड़ों को सफेद करने का एक बेहतरीन प्राकृतिक इलाज है।

सेज की पत्तियां: मसूड़े के पत्ते काले मसूढ़ों से छुटकारा पाने के साथ-साथ उन्हें गुलाबी और स्वस्थ बनाने में भी मदद करते हैं। इसे अपने मसूड़ों पर लगाने के कई तरीके हैं, सेज  के पत्तों का रस निकाला जा सकता है, चाय में मिलाया जा सकता है, या सीधे दांतों और मसूड़ों पर भी लगाया जा सकता है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.