Health Tips : उपवास के दिन भूख से कैसे बचा जा सकता है

Samachar Jagat | Thursday, 02 Jun 2022 05:09:37 PM
Health Tips :  How to avoid hunger on a fasting day

कई धर्मों में लोग भगवान को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं। शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में उपवास का बहुत बड़ा महत्व है। विभिन्न पोषण विशेषज्ञ और डॉक्टर शरीर के विषाक्त पदार्थों को छोड़ने और इसे डिटॉक्सीफाई करने के लिए एक ब्रेक देने के लिए उपवास रखने की सलाह देते हैं।
 
फल
फल सबसे अच्छा उपवास भोजन में साबित होते हैं। फलों में फाइबर, विटामिन, खनिज और बहुत सारा पानी होता है जो निर्जलीकरण को रोकता है और आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है। 

डेयरी उत्पादों

जब आप उपवास कर रहे हों तो आपको अपने आहार में दूध और दही को शामिल करना चाहिए। वे आपको भरा हुआ महसूस कराते हैं और आपके शरीर को आवश्यक पोषण प्रदान करते हैं। वे हड्डियों की मजबूती के निर्माण में भी मदद करते हैं। इन दोनों के अलावा आप पनीर भी ले सकते हैं जो प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है।

साबूदाना
 साबूदाना एक उच्च कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन है जो उपवास के दौरान शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। यह गेहूं और चावल का सबसे अच्छा ग्लूटेन-मुक्त विकल्प है जिसके कई लाभ हैं जैसे पाचन में सुधार, वजन बढ़ने से रोकना आदि।

पागल
नट्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। वे पौष्टिक, तृप्तिदायक और स्वादिष्ट होते हैं।ये आपके शरीर को ऊर्जावान महसूस कराएंगे।

रस
हमारे शरीर को पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने की जरूरत होती है। इसके लिए लोग शरीर की तरल जरूरतों और पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए  फलों के रस  को  पीते हैं।  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.