Health Tips : अगर आप भी करते हैं छाछ का सेवन तो ये खबर जरूर पढ़े

Samachar Jagat | Wednesday, 27 Apr 2022 04:34:01 PM
Health Tips : If you also consume buttermilk then definitely read this news

गर्मियों  में बढ़ते तापमान और डिहाइड्रेशन  का खतरा रहता है । गर्मियों में  जूस , सोडा की   डिमांड बढ़  गई है फिर भी लोगों का सबसे पसंदीदा ड्रिंक छाछ है। छाछ दूध का एक बड़ा उपोत्पाद है जो  दही को मथने से बनता है। मट्ठा दूध वसा रहित होता है क्योंकि मक्खन अलग हो जाता है और स्वास्थ्य के लिए  फायदेमंद  होता है। यह प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन ए और डी का  स्रोत है। 

छाछ (Buttermilk) के 9 सेहत और सौंदर्य लाभ, जरूर जानें

 

छाछ के स्वास्थ्य लाभ
छाछ पीने  के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं।
विटामिन ए ये  आपकी आंखों की रोशनी मजबूत रखने में मदद करती है। यह  हृदय, फेफड़े और गुर्दे जैसे आंतरिक अंगों को स्वस्थ रखती  है।

छाछ राइबोफ्लेविन के माध्यम से ऊर्जा उत्पन्न करती  है जो अमीनो एसिड को रेगुलेट करने में भी मदद करता है। अमीनो एसिड शरीर के लिए आवश्यक प्रोटीन बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

छाछ के दुष्प्रभाव
 सभी को पसंद आने वाला यह कूलिंग ड्रिंक कुछ साइड इफेक्ट भी पैदा कर सकता है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो प्रतिदिन छाछ पीते हैं, तो आप इस ड्रिंक  के कुछ नकारात्मक प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं।

छाछ में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है जो किडनी की समस्या वाले मरीजों के लिए ठीक नहीं है। अगर आप किडनी की बीमारी से पीड़ित हैं तो इसे पीने से बचें।

छाछ आपकी सर्दी को बढ़ा सकती है। बुखार, सर्दी और पराग एलर्जी के दौरान रात में छाछ पीने की सलाह नहीं दी जाती है



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.