Health Tips : अगर आप भी करते है अदरक का सेवन, जानिए इसके साइड इफेक्ट

Samachar Jagat | Wednesday, 11 May 2022 03:13:27 PM
Health Tips : If you also consume ginger, know its side effects

 
 अगर आप अदरक का सेवन अधिक करते है तो इसके साइड इफेक्ट को जानिए।  जो आमतौर पर अदरक के अत्यधिक सेवन के बाद  हो जाते है।  जहां यह स्वास्थ्य के मुद्दों को बढ़ा देता है। तो आइए जानें इसके साइड इफेक्ट के बारे में।

रक्तस्राव का कारण बनता है
  अदरक में एंटीप्लेटलेट गुण होते हैं  इसलिए अदरक के अत्यधिक सेवन से रक्तस्राव हो सकता है। 

दस्त होने की  संभावना
 ज्यादा  मात्रा में अदरक का  सेवन करने से आंतों के माध्यम से भोजन और मल के मार्ग में तेजी आ सकती है और अंत में अशांति पैदा हो सकती है। जिससे अक्सर बेचैनी और कमजोरी भी होती है।

हृदय संबंधी समस्याएं


अधिक अदरक का सेवन करने  से  रक्तचाप भी कम हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप दिल का दौरा पड़ सकता है। जड़ी बूटी को अत्यधिक सेवन में धुंधली दृष्टि, दिल की धड़कन और अनिद्रा का कारण माना जाता है। 

त्वचा और आंखों की एलर्जी


 अदरक के ज्यादा  सेवन से होने वाले इफ़ेक्ट  त्वचा पर चकत्ते, आंखों का लाल होना, सांस की तकलीफ, खुजली, सूजे हुए होंठ, आंखों में खुजली और गले में परेशानी आदि है तो ऐसी परिस्थितियों में  तुरंत चिकित्सा सहायता लेने की सलाह दी जाती है।

गर्भावस्था के दौरान असुरक्षित


प्रतिदिन 1500 मिलीग्राम की निर्धारित सीमा से अधिक अदरक का सेवन करने से गर्भपात का खतरा  हो सकता है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक अदरक से बचें और डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें।



 
loading...


Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.