Health Tips : अगर आप भी वजन कम करना चाहते है, तो कम कैलोरी वाले इन फ़ूड प्रोडक्ट्स को करें डाइट में शामिल

Samachar Jagat | Wednesday, 11 May 2022 03:36:50 PM
Health Tips : If you also want to lose weight, then include these low-calorie food products in the diet.

आजकल लोग वजन कम करने में बहुत अधिक समय और पैसा खर्च करते हैं। वे जिम ज्वाइन करते हैं और अपना वजन कम करने के लिए फिटनेस रिजीम अपनाते हैं लेकिन वजन घटाने के लिए आप जो खाते हैं वह भी बहुत जरूरी है।  ऐसे में यह और भी जरूरी हो जाता है कि आप अपने खान-पान पर ध्यान दें। यहां कुछ फ़ूड  प्रोडक्ट  और ड्रिंक प्रोडक्ट  की सूची दी गई है जिनमें सबसे कम कैलोरी होती है।

शतावरी:

 यह एक फूल वाली सब्जी है और हरे, सफेद और बैंगनी रंग की किस्मों में पाई जाती है। एक कप शतावरी में 27 कैलोरी होती है। यह विटामिन K और फोलेट से भरपूर होती  है।

पत्ता गोभी:

पत्तियों वाली गोभी में कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसे भोजन में पकाया जा सकता है या सलाद में इस्तेमाल किया जा सकता है।

ग्रीन टी:

यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करती है। एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के कारण, ग्रीन टी वसा को जलाने में मदद करती है और चयापचय में सुधार करती है।

पानी:

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए यह आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है। पानी न केवल एक हाइड्रेटेड रखता है बल्कि शरीर के तरल पदार्थ को संतुलन में रखने में भी मदद करता है। 

अदरक और लहसुन:

इन दोनों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। ये  शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं और सूजन और कुछ पुरानी बीमारियों का इलाज करते हैं।

अजवाइन:

इस  में अघुलनशील फाइबर होता है जो बिना पचाए शरीर से गुजर सकता है। एक कप कटी हुई अजवाइन में 18 कैलोरी होती है।

खट्टे फल :  

विटामिन सी से भरपूर होते हैं और कैलोरी में बेहद कम होते हैं। ये पाचन में सुधार करते हैं और लंबे समय तक भूख को शांत करने में भी मदद करते हैं।  



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.