Health Tips : आप भी अपने शुगर लेवल को करना चाहते है कम तो जानिये कैसे करें सुगर लेवल कम

Samachar Jagat | Tuesday, 10 May 2022 01:47:15 PM
Health Tips :  If you also want to reduce your sugar level, then know how to reduce your sugar level.

अगर आपको मधुमेह है, तो भी आप स्वस्थ और लंबा जीवन जी सकते हैं लेकिन आप को सही खाने का चुनाव करना होगा। एक बार जब किसी व्यक्ति को टाइप 1 या टाइप 2 मधुमेह का पता चल जाता है, तो उसका पूरी तरह से ठीक होना मुश्किल होता है। हालांकि, एक स्वस्थ खाने  के माध्यम से, कोई भी मधुमेह को रोक सकता है।इसलिए आप जो भी खाएं, एक बात का ध्यान रखें- अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करें। ऐसे खाद्य पदार्थ खाना भी महत्वपूर्ण है जो हृदय रोग जैसी मधुमेह की जटिलताओं को रोकने में मदद करते हैं।

1 मधुमेह अक्सर हृदय रोगों का कारण बनता है। इसलिए दिल को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन करना चाहिए। सैल्मन, सार्डिन, हेरिंग, एंकोवी और मैकेरल जैसी मछलियां ओमेगा -3 फैटी एसिड डीएचए और ईपीए के महान स्रोत हैं। यह हृदय स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा लाभ है।


2 हरी पत्तेदार सब्जियां बेहद पौष्टिक और कैलोरी में कम होती हैं और मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत अच्छी होती हैं। इन सब्जियों में सुपाच्य कार्ब्स, या शरीर द्वारा अवशोषित कार्ब्स भी बहुत कम होते हैं, इसलिए वे ब्लड   शुगर  लेवल  के स्तर को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित नहीं करेंगे।


3 नियमित अंडे का सेवन हृदय रोग के जोखिम को कई तरह से कम कर सकता है। अंडे सूजन को कम कर सकते हैं, इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकते हैं, एचडीएल बढ़ा सकते हैं, जो कि अच्छा कोलेस्ट्रॉल का स्तर है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। 2019 के एक अध्ययन में पाया गया कि अंडे का उच्च वसा, कम कार्ब वाला नाश्ता खाने से मधुमेह वाले लोगों को पूरे दिन रक्त  ब्लड  सुगर लेवल को कंट्रोल   में मदद मिल सकती है।


4  नट्स में फाइबर होता है और कार्ब्स में कम होते हैं, हालांकि कुछ में दूसरों की तुलना में अधिक होता है। विभिन्न प्रकार के नट्स पर शोध से पता चला है कि रोज नट्स खाने से  सूजन और  ब्लड  शुगर  लेवल और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती है। नट्स मधुमेह वाले लोगों को उनके हृदय स्वास्थ्य रखने  में भी मदद कर सकते हैं।

5 ब्रोकोली सबसे पौष्टिक सब्जियों में से एक है जो कई बीमारियों को रोकने में मदद करती है। इसमें कम कैलोरी और सुपाच्य कार्ब्स होते हैं। यह विटामिन सी और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ब्रोकोली आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में भी मदद कर सकती है।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.