Health Tips : आप भी इन तरीको से वजन कम कर रहें हैं तो हो सकता हैं आपके लिए खरतनाक

Samachar Jagat | Saturday, 18 Jun 2022 04:08:18 PM
Health Tips :  If you are also losing weight in these ways, then it may be dangerous for you.

वजन कम करना और फिट रहना स्वस्थ है। यदि अचानक शरीर का  वजन कम होने लगता हैं , तो यह कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत देता  है। ज्यादातर लोग तेजी से वजन कम करने के लिए अलग-अलग तरीके आजमाते हैं जैसे डाइटिंग, एक्सरसाइज और इंटरमिटेंट फास्टिंग। हालांकि कुछ किलो तेजी से वजन कम करने के लिए अधिक व्यायाम या डाइटिंग करना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।

  वजन कम करने के लिए चरम कदमों के कुछ नकारात्मक प्रभाव यहां दिए गए हैं।

1. आपके चयापचय को धीमा कर देता है

उपवास या अपर्याप्त भोजन का सेवन करने से वजन कम करने की कोशिश करने से आपकी मेटाबोलिक दर में गिरावट आ सकती है, जिसके परिणामस्वरूप आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है।    

2. आपके शरीर को निर्जलित करता है

आहार जो तेजी से वजन कम करने में आपकी मदद  करते हैं, गंभीर निर्जलीकरण का कारण बन सकते हैं क्योंकि यह आपके पानी के  स्तर  को कम करता है। इसके परिणामस्वरूप असुविधा, थकान, कब्ज, सिरदर्द और कुछ मामलों में गुर्दे की पथरी जैसे दुष्प्रभाव होते हैं।  

3. कमजोरी और थकान

कैलोरी कम करना स्वस्थ नहीं है और इससे व्यक्ति कमजोर और थका हुआ महसूस कर सकता है। कम कैलोरी का सेवन करने से शरीर का सामान्य रूप से काम करना मुश्किल हो जाता है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.