Health Tips / इस तरह से केले का सेवन करेंगे तो डायबिटीज जैसी बीमारियों में मिलेगी राहत, त्वचा संबंधी समस्याएं भी होंगी दूर

Samachar Jagat | Tuesday, 19 Apr 2022 10:35:07 AM
Health Tips / If you consume bananas in this way, you will get relief in diseases like diabetes, skin problems will also be removed.

केला खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अगर आप इस फल का खास तरीके से सेवन करते हैं तो शरीर को कई फायदे होते हैं।

केला खाने के हैं कई फायदे
वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान होगी
जानिए इसे खाने का सही तरीका
आपने अब तक पके केले खाए होंगे लेकिन आज हम आपको कच्चे केले के फायदे बताने जा रहे हैं। यह एक ऐसा फल है। जिसे दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग खाते और पसंद करते हैं। केले की खास बात यह है कि यह फल आपको हर मौसम में बाजार में आसानी से मिल जाता है।

केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व
पोषक तत्वों से भरपूर केले में फाइबर होता है। जो खराब फैट सेल्स और अशुद्धियों को साफ करने में मदद करता है। यह पाचन में सुधार करके वजन घटाने में मदद करता है। रोजाना एक केला खाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। कच्चे केले में फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-बी6, प्रोविटामिन-ए, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक और फेनोलिक जैसे कई गुण होते हैं।

ये सभी पोषक तत्व स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं। आप इसे उबाल कर एक चुटकी नमक के साथ खा सकते हैं। इससे आपका पेट स्वस्थ रहेगा।

कच्चा केला खाने के 5 बड़े फायदे
पाचन क्रिया होगी बेहतर
कच्चे केले फाइबर और प्रतिरोधी स्टार्च से भरपूर होते हैं। ये दोनों भोजन को तेजी से पचाने की पाचन तंत्र की क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद
मधुमेह रोगियों के लिए कच्चे केले का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-डायबिटिक गुण डायबिटीज की समस्या को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

दिल की सेहत अच्छी रहेगी
कच्चा केला दिल को भी स्वस्थ रखता है। कच्चे केले में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है, जो उच्च कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकता है।

वजन घटाने में मदद
कच्चा केला वजन घटाने में भी मददगार होता है। कच्चे केले में एक निश्चित मात्रा में फाइबर होता है और फाइबर आसानी से पचता नहीं है। जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे हमें अधिक खाने से बचने और वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

त्वचा के लिए भी अच्छा
कच्चे केले में कई तरह के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.