Health Tips : गर्मी के मौसम में खुद डिहाइड्रेशन से बचना है तो अपनाए ये 4 ड्रिंक

Samachar Jagat | Tuesday, 10 May 2022 02:36:58 PM
Health Tips :  If you want to avoid dehydration yourself in the summer season, then adopt these 4 drinks

गर्मी का मौसम  बढ़ते तापमान और डिहाइड्रेशन  के मौसम के साथ आता  है। हमे गर्मी से बचने के लिए कुछ ड्रिंक का उपयोग करना होता है   ड्रिंक स्वस्थ और पुनर्जलीकरण करने वाले होते हैं । इससे पुरानी बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए हाइड्रेटेड रहना और सभी आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स को उनके आवश्यक स्तर तक रखना मुश्किल हो जाता है। 
 
 हम आपके लिए लेके आए है 4 आसान ड्रिंक जिससे खुद को डिहाइड्रेशन  से बचाए :

सत्तू पेय

सत्तू बिहार का एक विशेष और लोकप्रिय भोजन है। भारत में सबसे पुराने ड्रिंक में से एक सत्तू कूलर मधुमेह रोगियों के लिए हाइड्रेटेड रहने का एक सही तरीका है। इसमें कोई कार्बोहाइड्रेट नहीं होता है।  

अदरक और नींबू का सेवन


 
 अदरक ब्लड  शुगर  के लेवल  को कण्ट्रोल  करने में मदद करती  है  और यह मधुमेह वाले लोगों के लिए गर्मियों का एक बेहतरीन ड्रिंक  है। बस पानी में नींबू मिलाएं और थोड़ी अदरक को कद्दूकस कर लें और खुद को हाइड्रेट रखें।
 

नमकीन लस्सी


2 कप ठंडा दही, एक गिलास पानी, कुछ बर्फ के टुकड़े और एक चम्मच जीरा पाउडर लें। इन सबको ब्लेंड करें और आपका यह स्वादिष्ट शुगरलेस ड्रिंक तैयार है।   इसका आनंद मधुमेह के रोगी अपनी बीमारी के बढ़ने की चिंता के बिना ले सकते हैं।

बेल शरबत


बेल सेब प्राकृतिक फाइबर, आयरन, एंटीऑक्सिडेंट और फोलेट का एक बड़ा स्रोत है। साथ ही यह आपके पेट को ठंडक पहुंचाता है।   आप डायबिटीज से पीड़ित हैं तो भीषण गर्मी में बेल का शर्बत आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.