Health Tips : माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें, ये आगे परेशानी पैदा कर सकते हैं

Samachar Jagat | Thursday, 25 Feb 2021 10:51:08 AM
Health Tips: If you want to get rid of the pain of migraine, then do not ignore these symptoms, they can cause further trouble.

इंटरनेट डेस्क। कई बार हम शरीर में हो रही तकलीफों को अनदेखा करते रहते हैं। सिर दर्द हुआ तो पेन किलर खा लेते हैं। आंखों में दिक्कत हुई तो आई ड्रॉप डालकर काम चला लेते हैं। इस अनदेखी की कई वजह हो सकती हैं। इन तकलीफों को ऐसे ही होने वाली आम तकलीफ समझ लेना, डॉक्टर के यहां जाने से बचना या फिर बिजी शेड्यूल  की वजह से समय न होना।

लेकिन कभी-कभी ये अनदेखी किसी बड़ी बीमारी की वजह भी बन सकती है। ऐसी ही एक बीमारी है माइग्रेन जिसके लक्षणों को अनदेखा करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। इसलिए ज़रूरी है की समय रहते आप इन लक्षणों को पहचाने और इसको नज़रअंदाज़ न करते हुए डॉक्टर से संपर्क करें।

माइग्रेन आपके स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में भी जानकारी देता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसका संबंध अस्थमा, डिप्रेशन और दिल की बीमारी समेत कई अन्य बीमारियों से जुड़ा हो सकता है। तो जानिए माइग्रेन के लक्षणों के बारे में। यहां बताये जा रहे लक्षणों में से अगर आप भी कुछ ऐसा महसूस करते हैं तो इनकी अनदेखी न करते हुए डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करें।

माइग्रेन के लक्षण को जानें

1. सिर में तेज़ दर्द होना। किसी को ये दर्द सिर के एक ओर तो किसी को पूरे सिर में भी हो सकता है।

2. सिर में होने वाला ये दर्द आपके मूवमेंट की वजह से बढ़ भी सकता है।

3. तेज़ रोशनी में सिर दर्द का बढ़ जाना। साथ ही रोशनी से घबराना।

4. सिर दर्द के साथ गर्दन में भी दर्द बने रहना।

5. किसी-किसी को सिर दर्द के साथ जी मिचलाने और वोमिट की दिक्कत भी हो सकती है।

6. दर्द होने पर चुपचाप किसी अंधेरी जगह पर लेटे रहने की इच्छा होना।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.