Health Tips : क्या आपकी आंखों में भी सामान्य स्थिति में जलन, चुभन, और गले में खराश होती है तो ये एलर्जी के लक्षण हैं, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

Samachar Jagat | Wednesday, 24 Feb 2021 12:07:31 PM
Health Tips: If your eyes have burning sensation, stinging, and sore throat in general, then these are symptoms of allergy, follow these remedies to get rid of

इंटरनेट डेस्क। सामान्य स्थिति में अचानक आंखों में जलन, खुजली, चुभन और गले में खराश का होना एलर्जी का संकेत है। बदलते मौसम, पॉल्यूशन, धूप ये सब इसका कारण हैं। वैसे आपको इससे घबराने की कतई जरूरत नहीं है। अपनी डाइट में बेहतर खानपान शामिल करके आप इसमें सुधार कर सकते हैं।

हल्दी

हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जिससे ये एलर्जी राइनाइटिस की वजह से होने वाली सूजन और जलन को कम करने में मदद कर सकती है। खाने में मसाले के अलावा आप इसे दूध में डालकर भी पी सकते हैं।

टमाटर

विटामिन सी से भरपूर टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो क्वेल सिस्टमिक सूजन में मदद करता है। तो इसे भी सलाद, सब्जी या सूप जिस भी रूप में संभव हो डाइट में शामिल करें।

प्याज

प्याज क्वेरसेटिन का एक बेहतरीन स्रोत होता है। इसके अलावा भी प्याज में कई दूसरे तरह के एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी होते हैं, इसलिए एलर्जी होने पर डाइट में प्याज को खासतौर से शामिल करें।

अदरक

अदरक से आप सर्दी-जुकाम ही नहीं, एलर्जी का भी इलाज कर सकते हैं। इसमें कई तरह के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो नाक, आंखों और गले में सूजन और जलन को कम करने में मदद करते है। तो अदरक को आप कच्चा चबाने के साथ इसे चाय में भी डालकर पी सकते हैं।

सिट्रस फ्रूट्स

सिट्रस फ्रूट्स से मतलब खट्टे फलों से है क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है। विटामिन सी सर्दी-जुकाम को रोकता है, साथ ही जल्द इससे राहत भी दिलाता है। विटामिन सी से भरपूर चीज़ें एलर्जी राइनाइटिस को कम करने का काम करती हैं। इसलिए एलर्जी होने पर संतरे, अंगूर, नींबू, लाइम, शिमला मिर्च, और बेरी जैसे फलों का सेवन करें।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.