Health Tips : अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 प्रोटीन युक्त आहार

Samachar Jagat | Saturday, 04 Feb 2023 12:33:33 PM
Health Tips : Include these 5 protein rich foods in your diet

पौष्टिक और संतुलित आहार अपने स्वास्थ्य के लिए सही होता है। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से शरीर को स्वस्थ रखता हैं।  प्रोटीन स्किन और बालों के स्वास्थ्य का समर्थन करने में प्रभावी है। प्रोटीन की स्वस्थ मात्रा आपको पूर्ण रखने में मदद कर सकती है और आपके मेटाबोलिज्म में भी सुधार कर सकते  है।

 आप रोजाना पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन ले रहे हैं, आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो इस पोषक तत्व से भरपूर हों। आज हमआपके लिए लेकर आए वे प्रोटीन जो आपके आहार में प्रोटीन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1. नाश्ते के लिए प्रोटीन शेक

स्मूदी में आमतौर पर फल और सब्जियां होती हैं और नाश्ते के लिए बहुत अच्छी होती हैं। नियमित दूध के बजाय बादाम का दूध चुनें, मट्ठा प्रोटीन पाउडर का एक स्कूप डालें और कुछ ताज़े बेरीज में टॉस करें। आप शेक में केले भी मिला सकते हैं। इन सबको मिलाकर पिएं। पीनट बटर, बादाम बटर, चिया या अलसी के बीज भी मिलाए जा सकते हैं।

2. मांस और कुक्कुट पालन को शामिल करें


ब्रेकफास्ट, स्नैक्स, लंच या डिनर हो, आप किसी प्रकार का भोजन शामिल करें जो प्रोटीन में उच्च हो। मांस, मछली, अंडे, पोल्ट्री और पनीर का सेवन आपकी दैनिक प्रोटीन जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत अच्छा हो सकता है।

3. मूंगफली का मक्खन


मूंगफली का मक्खन एक मलाईदार, पौष्टिक और स्वादिष्ट उच्च प्रोटीन भोजन है जिसे आप विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के साथ खा सकते हैं। इससे खाने का स्वाद भी बढ़ता है और खाने की पौष्टिकता भी बढ़ती है। आप इसे अपने प्रोटीन शेक, या दलिया में मिला सकते हैं या इसे अपने टोस्ट पर स्प्रेड के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

4. पनीर 


पनीरएक डेयरी प्रोडक्ट है जो प्रोटीन में हाई होता है। इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है। पनीर को आप कटे हुए मेवे, बीज और दालचीनी के साथ खा सकते हैं या इसे कुछ सब्जियों के साथ ग्रिल करके भी खा सकते हैं। पनीर का उपयोग सैंडविच में स्टफिंग के रूप में या सलाद के लिए टॉपिंग के रूप में किया जा सकता है।

5. ग्रीक योगर्ट पर स्विच करें


जबकि सामान्य घर का बना दही भी स्वस्थ होता है, आप यूनानी दही पर स्विच करने पर विचार कर सकते हैं। यह क्रीमीलेयर है और आपके सामान्य दही की तुलना में हाई प्रोटीन सामग्री है। आप इसका आनंद जामुन और अन्य ताजे फलों के साथ ले सकते हैं या इसे डिप के रूप में उपयोग कर सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.