Health Tips / नाश्ते में शामिल करें ये 5 सुपरफूड, वजन घटाने के साथ पाचन तंत्र होगा बेहतर

Samachar Jagat | Tuesday, 29 Mar 2022 05:05:02 PM
Health Tips / Include these 5 super foods in breakfast, the digestive system will be better with weight loss.

आमतौर पर हम नाश्ते में चीजों का गलत कॉम्बिनेशन खा लेते हैं जिसका पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है।

  • अपने नाश्ते के लिए स्वस्थ भोजन खाएं
  • कई स्वास्थ्य लाभ होंगे
  • वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान होगी

अगर आप दिन की शुरुआत स्वस्थ तरीके से करना चाहते हैं तो सबसे जरूरी है कि आप अपने नाश्ते में उन चीजों को शामिल करें जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं। आमतौर पर हम नाश्ते में गलत कॉम्बिनेशन वाली चीजें खाना शुरू कर देते हैं जिसका पाचन पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप रोज सुबह स्वस्थ चीजें खाते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा रहेगा और कई समस्याओं से बचा जा सकेगा।

सुबह खाएं ये 5 सुपरफूड


खजूर
अगर आपको सुबह-शाम एनर्जी कम लगती है तो 2 खजूर पानी के साथ खाएं। इससे शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलेगी और आप दिन भर तरोताजा रहकर काम कर पाएंगे।

तरबूज
तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है जो शरीर को हाइड्रेट रखता है। इसे रोज सुबह खाली पेट खाने से लो कैलोरी और नेचुरल शुगर मिलती है। इसमें विटामिन-सी, विटामिन-बी6 और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं।

बादाम
अगर आप बादाम को रात को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएंगे तो शरीर को प्रोटीन और हेल्दी फैट मिलेगा। इससे बेवजह वजन बिल्कुल नहीं बढ़ेगा।

पपीता
पपीता शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का एक अच्छा तरीका है। यह फाइबर और फ्रुक्टोज को शरीर तक पहुंचने की अनुमति देता है जो तुरंत ऊर्जा देता है। साथ ही पेट की कई समस्याएं भी दूर होती हैं।

सुबह का पेय
अगर आप सुबह उठकर कुछ खास ड्रिंक पीते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा। आप गुनगुने पानी, जीरा पानी, नारियल पानी और नींबू के रस को मिलाकर पी सकते हैं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.