Health Tips : स्वस्थ हृदय पाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये आहार

Samachar Jagat | Monday, 13 Mar 2023 12:07:10 PM
Health Tips : Include these foods in your diet to get a healthy heart

आहार का हृदय स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है और यह आपके हृदय रोग के विकास को कम कर सकता है। आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से ब्लड प्रेशर , ट्राइग्लिसराइड्स, सूजन और कोलेस्ट्रॉल लेवल सहित बीमारियां पैदा हो सकती हैं जो हृदय रोग के लिए जोखिम कारक हैं।आज हम आपको हृदय-स्वस्थ खाद्य पदार्थों  के बारे में बताएंगे। जिनके सेवन से  हृदय स्वास्थ्य सकहि रहता हैं। आइए जानते है। 

1. अखरोट


रोज अखरोट खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है।  आपके हृदय में धमनी की सूजन से भी रक्षा कर सकती है। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैट, प्लांट स्टेरोल और फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं।  

2. जैतून का तेल


जैतून का तेल वसा का एक अच्छा स्रोत है। हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं। आपके ब्लड वेस्ल्स उनके द्वारा परिरक्षित हो सकती हैं। जैतून का तेल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। 

3. संतरे


संतरे मीठे और रसीले होते हैं और उनमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला फाइबर पेक्टिन होता है। इनमें पोटेशियम भी होता है, जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है। 

4. साबुत अनाज


साबुत अनाज में शामिल फाइबर और अन्य पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। आप हृदय-स्वस्थ आहार में साबुत अनाज के अनुपात को बढ़ा सकते हैं। 

5. फलियां


फलियां जैसे बीन्स, मटर, छोले, और मसूर, सभी कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) के "खराब कोलेस्ट्रॉल" को कम करते है। उनमें उच्च स्तर के प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट पॉलीफेनोल्स भी शामिल हैं, जो सभी हृदय और समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.