Health Tips : जाने आम के 5 फायदे जिनके बारे में आपको भी नहीं होगी जानकारी

Samachar Jagat | Friday, 29 Apr 2022 04:33:33 PM
 Health Tips :  Know 5 benefits of mango, about which you will not even be aware

  आम बड़ो से लेकर बच्चो तक सभी को  पसंद होते  है। आम न केवल स्वादिष्ट होते है  बल्कि चिलचिलाती गर्मी से भी  राहत दिलाते हैं।आम के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। आम विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है। यहां आपके स्वास्थ्य के लिए आम के 5 फायदे बताए गए हैं।

1. कैंसर का खतरा कम: आम बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है। आमों में ये एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते है ,जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं जो अंततः कैंसर का कारण बनते हैं।

2. वजन कम करना: आम के  सेवन मध्यम मात्रा में करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। आम फाइबर से भरपूर होते हैं, जिससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं  

 3. साफ त्वचा:  विटामिन ए और सी त्वचा के फायदेमंद होते हैं और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। ये आपकी स्किन के आयल को कम करने में  मदद करता है।

4. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाना: आम में विटामिन ए और सी, कॉपर, फोलेट, विटामिन ई और विभिन्न बी विटामिन एंटीऑक्सिडेंट के साथ पाए जाते हैं, जो शरीर की समग्र प्रतिरक्षा को बेहतर बनाने और मजबूत करने में मदद करते हैं।

5. हृदय स्वास्थ्य:   आम के सेवन से हृदय स्वास्थ्य सही रहता  है। ये फाइबर, पोटेशियम और विटामिन  तत्वों से भरपूर होता है। ये पोषक तत्व हृदय रोगों के जोखिम को कम करते हुए धमनियों को खुला रखने में मदद करते हैं।.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.