Health Tips : जानिए अरबी खाने से होते है कई फायदे

Samachar Jagat | Friday, 27 May 2022 04:42:00 PM
Health Tips : Know that there are many benefits of eating Arabic

अरबी खाने के कई फायदे हैं जो अगर आप नहीं खाते हैं तो आप इससे चूक सकते हैं। अरबी को वैज्ञानिक रूप से कोलोकैसिया एस्कुलेंटा के रूप में जाना जाता है।  यह उन आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो ज्यादातर लोगों को अपने आहार के माध्यम से पर्याप्त नहीं मिलते हैं।

इनमें फाइबर, विटामिन बी 6, विटामिन ई, फास्फोरस, मैग्नीशियम और मैंगनीज शामिल हैं। अपने आहार में अरबी को शामिल करने से आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने में मदद मिल सकती है। 


अरबी खाने के कुछ फायदे नीचे सूचीबद्ध हैं।

नेत्र स्वास्थ्य

अरबी में  बीटा-कैरोटीन और क्रिप्टोक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी आंखों को मजबूत करने और आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।  
 

 इम्युनिटी 

अरबी विटामिन सी जैसे खनिजों से भरी हुई है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है।   आपको बीमारी से लड़ने में भी मदद मिलेगी।

ब्लड शुगर 

अरबी में दो प्रकार के कार्बोहाइड्रेट होते हैं, अर्थात् फाइबर और प्रतिरोधी स्टार्च, जो शरीर में ब्लड शुगर  लेवल  को बनाए रखने में फायदेमंद पाए जाते हैं।
  
वजन घटना
आप अपने  आहार में अरबी को शामिल करते हैं, तो यह आपको स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में मदद कर सकती  है। चूंकि सब्जी पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देती है, यह पेट को अधिक समय तक बनाए रखती है।  

दिल दिमाग

अरबी फाइबर से भरपूर होती है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल  को   कम करती है। इसमें पोटेशियम भी होता है, जो तनाव से राहत और हृदय गति को नियंत्रित करने में मदद करता है।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.