Health tips : जानिए धनिया के पत्तों के लाभ जिसे आपकी सेहत रहेगी सही

Samachar Jagat | Wednesday, 08 Jun 2022 04:19:42 PM
Health tips :  Know the benefits of coriander leaves which will keep your health right

धनिया के पत्ते अपनी ताजगी भरी खुशबू से खाने का स्वाद बढ़ा देते हैं। धनिया के पत्तों में ऐसे एंजाइम होते हैं जो ब्लड शुगर को कम करते हैं। यह इसे आपके शरीर के लिए एक अत्यधिक महत्वपूर्ण फ़ूड  पदार्थ बनाता है।

यह हाई ब्लड प्रेशर  या टाइप टू शुगर की समस्या वाले लोगों की मदद करता है। आप इस पत्तेदार सब्जी को शामिल करके अपने दैनिक आहार का स्वाद बढ़ा सकते हैं। आइए इस बारे में थोड़ा और जानें कि धनिया की पत्तियां कैसे आपकी मदद करती हैं।

पाचन में सुधार करता है

धनिया के पत्ते फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं। हरा धनिया मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है और सूजन और कब्ज को दूर रखता है।
 

तनाव कम करता है

धनिया की पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तनाव को कम करते हैं। यह चिंता से भी राहत देता है और याददाश्त को बढ़ाता है।

दिल के लिए अच्छा

विटामिन और प्रोटीन के अलावा धनिया के पत्तों में कैल्शियम, आयरन और मैंगनीज भी होता है। वे ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल  लेवल  को कण्ट्रोल  करने में मदद करते हैं। इसके नियमित सेवन से दिल से जुड़ी समस्याएं और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

 

मधुमेह को कण्ट्रोल  करें, इन्फेक्शन दूर करें

धनिया के पत्ते ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को कण्ट्रोल  करने में भी मदद करते हैं।

एंटी-माइक्रोबियल दवा के रूप में काम करता है

धनिया के पत्तों में एंटी-माइक्रोबियल तत्व पाए जाते हैं, जो पेट के संक्रमण से आपकी रक्षा करते हैं। हरा धनिया यूटीआई के खिलाफ भी बहुत कारगर है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.