Health Tips : जानिए अपनी कैलोरी को क्यों गिनना चाहिए

Samachar Jagat | Friday, 01 Jul 2022 11:55:11 AM
Health Tips : Know why you should count your calories

यदि आप जिम जाते हैं या स्वास्थ्य लाइफ स्टाइल  का पालन करते हैं तो मैक्रोन्यूट्रिएंट्स (मैक्रोज़) की गिनती करना एक अच्छी बात है क्यों की ये अक्सर वजन कम करने या मांसपेशियों के निर्माण की इच्छा रखने वालों लोगो को मदद करता है।  आप को  किस खाने से क्या मिल रहा है और कितना मिल रहा है ये जानना एक अच्छी बात है । अपनी बॉडी को मेन्टेन करते समय हमको ध्यान रखना चाहिए की हम क्या और कितना खा रहे है। 

कार्बोहाइड्रेट
शर्करा, स्टार्च और फाइबर सभी प्रकार के कार्बोहाइड्रेट हैं। अधिकांश कार्बोहाइड्रेट ग्लूकोज में परिवर्तित हो जाते हैं।  जिसे शुगर के रूप में भी जाना जाता है।  जिसे आपका शरीर या तो तत्काल ऊर्जा के लिए उपयोग करता है या ग्लाइकोजन के रूप में संग्रहीत करता है।  ग्लूकोज जो आपकी मांसपेशियों और यकृत में पाया जाता है।  अधिकांश लोगों की कैलोरी का सेवन आम तौर पर कार्बोहाइड्रेट से बना होता है।   जिसमें प्रति ग्राम 4 कैलोरी होती है।

फैट 
9 कैलोरी प्रति ग्राम के साथ, फैट सबसे अधिक कैलोरी वाला मैक्रोन्यूट्रिएंट है। ऊर्जा और महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं जैसे हार्मोन उत्पादन, पोषण अवशोषण और शरीर के तापमान बनाए रखने  के लिए आपके शरीर को वसा की आवश्यकता होती है। इस तथ्य के बावजूद कि वसा के लिए सामान्य मैक्रोन्यूट्रिएंट की सिफारिशें कुल कैलोरी के 20 से 35 प्रतिशत तक होती हैं, बहुत से लोग तब सफल होते हैं जब वे अधिक वसा का सेवन करते हैं।

प्रोटीन
प्रोटीन में प्रति ग्राम 4 कैलोरी होती है।   बहुत कुछ कार्बोहाइड्रेट की तरह प्रोटीन प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, ऊतक निर्माण, हार्मोन उत्पादन और सेल सिग्नलिंग जैसे कार्यों के लिए आवश्यक हैं।
आप अपने मैक्रोज़ का ट्रैक रखते हुए बुद्धिमान, पौष्टिक भोजन निर्णय ले सकते हैं । कैलोरी को गिनते  है। 
यदि आप इसे सीधे शब्दों में कहें तो वजन कम तब होता है जब आप जितनी कैलोरी लेते हैं उससे अधिक कैलोरी जलाते हैं। आप बेहतर ढंग से समझ सकते हैं कि वे कैलोरी कहां से उत्पन्न हो रही हैं और मैक्रो काउंटिंग का उपयोग करके वे आपके शरीर को कैसे प्रभावित करती हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.