Health Tips : मेंटली और फिजिकली हेल्थ के लिए जरूरी है ओमेगा 3 फैटी एसिड, गर्मियों में ख़ासतौर पर बनाएं ये 4 स्मूदी ड्रिंक? ब्रेन होगा स्ट्रॉन्ग

Samachar Jagat | Tuesday, 30 Mar 2021 12:15:21 PM
Health Tips: Omega 3 fatty acids are essential for mental and physical health, especially these 4 smoothies made in summer? Will be strong

लाइफस्टाइल डेस्क। शारीरिक और मानसिक हेल्थ के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड फायदेमंद होता है। इसके सेवन से डिप्रेशन और एंजायटी की समस्‍या दूर रहती है। इसके अलावा यह आंखों की बीमारी, दिल की बीमारी में भी फायदेमंद है। स्किन और बालों की खूबसूरती के लिए भी ये काम की चीज है। ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति से मस्तिष्‍क संबंधी विकारों को कम किया जा सकता है और मेटाबॉलिक सिंड्रॉम के खतरे को भी यह नियंत्रित रखता है। अखरोट, अलसी, सोयाबीन, फूलगोभी, सैल्‍मन फिश, टूना फिश और अंडे में ये भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अतिरिक्त कई पेय पदार्थ भी हैं जिनमें ये पाया जाता है।

तो आइये जानते हैं उन ड्रिंक के बारे में, जिसमें ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में मिलता है...

1.एवोकाडो स्मूदी

एवोकाडो में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। ऐसे में आप इसे दूध और चीनी के साथ अच्‍छी तरह ब्लैंड कर स्मूदी के रूप में पी सकते हैं। इसके सेवन से आपके शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी दूर होगी।

2.सोया मिल्क

अगर आप वेजिटेरियन हैं तो सोया मिल्क से बेहतर विकल्‍प आपके लिए कुछ हो ही नहीं सकता। सोया मिल्‍क में कई अन्‍य पोषक तत्वों के साथ-साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पर्याप्त मात्रा में होता है। सोया मिल्क को अपने डेली रुटीन में शामिल कर आप ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी को दूर कर सकते हैं। 100 ग्राम सोयाबीन में लगभग 1400 मिलीग्राम ओमेगा 3 प्राप्‍त होता है।

3.अखरोट स्मूदी

अखरोट भी वेजिटेरियन्‍स के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्रोत है। इसे भी आप स्‍मूदी के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। अखरोट स्मूदी का सेवन करने से ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी तो दूर होगी हीं, यह दिमाग को भी कई समस्‍याओं से बचाकर रखेगा। 7 अखरोट में करीब 2543 मिलीग्राम ओमेगा 3 फैटी एसिड प्राप्‍त होता है।

4.कैनोला ऑयल

कैनोला ऑयल में भी फैटी एसिड भरपूर होता है। इसका प्रयोग हम किसी भी ड्रिंक के साथ कर सकते हैं। 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.