Health Tips : पपीता अपने अद्भुत लाभों के लिए जाना जाता है लेकिन इसका ज्यादा सेवन कई बीमारियों को दे सकता है जन्म, यहां होगी परेशानी?

Samachar Jagat | Wednesday, 24 Mar 2021 06:25:38 PM
Health Tips: Papaya is known for its amazing benefits, but excessive consumption can give birth to many diseases, will there be trouble?

लाइफस्टाइल डेस्क। पपीता अपने अद्भूत स्वास्थ्य लाभों के लिये जाना जाता है। कम कैलोरी वाले इस फल के अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं। यह अपने जीवाणुरोधी गुणों के लिए फेमस है और अच्छे पाचन को बढ़ावा देता है। पपीता बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट कैरोटीनॉयड का एक अच्छा स्रोत माना जाता है जो कि हमारी आंखों की रोशनी के लिये बेहद लाभदायक है। इसके अलावा पपीते के पत्ते डेंगू बुखार के खिलाफ भी प्रभावी पाए गए हैं। फाइबर सामग्री में उच्च, यह कब्ज जैसी स्थितियों में भी लाभ पहुंचा सकता है। हालांकि इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं अगर अधिक मात्रा में इसका सेवन किया जाए।

पाचन संबंधी गड़बड़ी कर सकता है
पपीता में उच्च मात्रा में फाइबर सामग्री होती है। यह कब्ज वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा हो सकता है. अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो यह पेट खराब भी कर सकता है। पपीते की उच्च फाइबर सामग्री पाचन तंत्र में अशांति पैदा कर सकती है। अधिक पपीते के सेवन से पेट में ऐंठन, सूजन और मतली भी हो सकती है।

मधुमेह रोगियों के लिये घातक
पपीता रक्त शर्करा के लेवल को कम कर सकता है। ऐसी स्थिति मधुमेह के मरीजों के लिए घातक हो सकता है। इसे खाने से पहले डॉक्टर से सलाह आवश्य लें। यदि आप एक मधुमेह रोगी हैं और दवाओं का इस्तेमाल करते हैं।

एलर्जी की समस्या
कुछ लोगों को पपीते के सेवन से एलर्जी हो सकती है। कुछ प्रतिक्रियाओं में सूजन, चक्कर आना, सिरदर्द और खुजली आदि शामिल है। ऐसे लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.