Health Tips : पाइन नट्स सेहत और बालों, स्किन के लिए है फायदेमंद

Samachar Jagat | Friday, 27 Jan 2023 01:04:39 PM
Health Tips :Pine nuts are beneficial for health and hair, skin

पाइन नट्स, जिसे पिग्नोली के नाम से भी जाना जाता है, चीड़ के पेड़ों के खाने योग्य बीज हैं। वे सदियों से भूमध्यसागरीय, एशियाई और मूल अमेरिकी संस्कृतियों में एक मुख्य भोजन रहे हैं, और अपने अद्वितीय स्वाद और स्वास्थ्य लाभों के लिए दुनिया के अन्य हिस्सों में महशूर हैं। आज पाइन नट्स के कुछ पाँच स्वास्थ्य लाभों  के बारे में बताएंगे।

1. विटामिन और खनिजों से भरपूर

 
पाइन नट्स विटामिन ई, मैग्नीशियम, जिंक और आयरन सहित विटामिन और खनिजों से भरपूर हैं। उनमें विटामिन के, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे अन्य जरुरी विटामिन और खनिजों की थोड़ी मात्रा भी होती है।
 
2. हृदय-स्वस्थ
 
पाइन नट्स मोनोअनसैचुरेटेड वसा का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो हृदय और ब्लड वेसल्स को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।

3. वजन  

पाइन नट्स एक कम कैलोरी, उच्च फाइबर वाला भोजन है जो वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है। पाइन नट्स के सेवन से कैलोरी सेवन को कम करने में मदद कर सकती है।

4. एनर्जी बढ़ाता है
 
 
पाइन नट्स मैग्नीशियम और ज़िंक का एक अच्छा स्रोत हैं, दो जरुरी खनिज जो ऊर्जा मेटाबोलिज्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पाइन नट्स खाने से एनर्जी के लेवल को बढ़ावा देने और थकान कम करने में मदद मिल सकती है।

5. स्किन और बालों को निखारता है 

पाइन नट्स विटामिन ई से भी भरपूर होते हैं, जो स्वस्थ स्किन और बालों के लिए जरुरी है। विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो स्किन और बालों को नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है और समग्र स्वास्थ्य और जीवन शक्ति को बढ़ावा दे सकता है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.