Health Tips / गर्मियों में भिगोकर करें इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Samachar Jagat | Monday, 11 Apr 2022 01:03:00 PM
Health Tips / Soak these dry fruits in summer and consume them.

अधिकांश सूखे मेवों का प्रभाव गर्म होता है। गर्मियों में भिगोकर इसका सेवन करना चाहिए।

  • गर्मियों में ऐसे करें ड्राई फ्रूट्स का सेवन
  • अधिकांश सूखे मेवों का वार्मिंग प्रभाव होता है
  • जानिए इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में

ठंडे प्रभाव वाले फलों का सेवन गर्मियों में किया जाता है। यह हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। इस मौसम में सूखापन कम होता है। वास्तव में अधिकांश नट्स का वार्मिंग प्रभाव होता है। हालांकि इसका सही तरीके से इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं।

गर्मियों में सूखे मेवों का सेवन भिगोकर करना चाहिए। ऐसा करने से हर हिट हट जाती है। साथ ही इसे पचाना बहुत आसान हो जाता है। यहां बताया गया है कि आप सूखे मेवों को कैसे भिगो सकते हैं।

अंगूर और मेवा
बादाम, अखरोट और अंगूर जैसे सूखे मेवे रात भर पानी में भिगो दें। इसे सुबह लें। पानी में भिगोने से सारी गर्मी दूर हो जाती है। ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बादाम दिमाग को तेज करता है। अखरोट कब्ज और खांसी जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। अखरोट आयरन, कैल्शियम, कॉपर और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। गर्मियों में इसका अधिक सेवन करने से बचें। इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ अंगूर वजन घटाने में भी मदद करता है। गर्मियों में पित्त को भिगो दें। यह बहुत गर्म है।

अंजीर
अंजीर को रात भर पानी में भिगो दें और अगले दिन उसका सेवन करें। यह एनीमिया को ठीक करता है। यह पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है। इसमें जिंक, मैंगनीज, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने का काम करता है। इसके अधिक सेवन से शरीर में पित्त बढ़ सकता है। इसका प्रभाव गर्म होता है।

सूख गए अंगूर
सूखे अंगूर फाइबर, पोटेशियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है। गर्मियों में इसे भिगोने से सेहत को कई फायदे होते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.