Health Tips : गर्मियों में ककड़ी पानी का सबसे अच्छा स्रोत होती है, लेकिन क्या आपने आर्मीनियाई ककड़ी का स्वाद चखा है? ये होंगे फायदे?

Samachar Jagat | Monday, 05 Apr 2021 01:35:15 PM
Health Tips: Summer cucumber is the best source of water, but have you tasted Armenian cucumber? Will this be beneficial?

लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मियों में हम ककड़ी तो खूब खाते हैं। ककड़ी गर्मियों में पानी की कमी को पूरा करती है। ककड़ी में पानी अधिक मात्रा में होता है। लेकिन क्या आपने कभी आर्मीनियाई ककड़ी का स्वाद चखा है। ये आम तौर से दिखाई देने वाली सामान्य ककड़ी से ज्यादा पुरानी है। संपूर्ण फाइबर और पानी के स्रोत के तौर पर सीधे खाया जा सकता है। लोग इसका इस्तेमाल स्वादिष्ट और स्वस्थ करी और सब्जी पकाने में भी करते हैं। इसके अलावा, अचार और मीठे डिश में में भी उसका इस्तेमाल किया जाता है।

विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर आर्मीनियाई ककड़ी के फायदें जानें...

1. हाइड्रेटेड रखती है
हमारा शरीर 70 फीसद पानी से बना होता है और हमें कम से कम 3-5 लीटर पानी पीना चाहिए, जिससे सिस्टम में उसका संतुलन बना रहे। अगर हम पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, शरीर के पीएच संतुलन में गड़बड़ी आ जाएगी और फिर स्वास्थ्य समस्याएं हो जाएंगी।

2. पाचन तंत्र को मजबूत रखती है
ये सब्जी बहुत ज्यादा आहार फाइबर से समृद्ध होती है जो मल त्याग को आसान बनाकर आंत की सफाई में मदद करती है और पाचन की प्रक्रिया में मदद करती है। इस सब्जी का नियमित सेवन गैस्ट्रिक परेशानियों, ब्लोटिंग, एसिडिटी, पेट दर्द और कब्ज से निजात दिलाने में मदद करती है। ये पाचन की प्रक्रिया को उसे ज्यादा नरम और आसान बनाकर सुधारती है।

3. वेट लॉस में मदद
आर्मीनियाई ककड़ी में मौजूद फाइबर की उच्च मात्रा अतिरिक्त इंच को घटाने में मदद कर सकती है। ककड़ी खाने के बाद अक्सर आपको भूख नहीं लगेगी क्योंकि फाइबर पूर्णता के एहसास को प्रेरित करता है और इस तरह इस तरह आप अपना वजन कम करते हैं।

4. हाई ब्लड शुगर को नीचे लाने में मदद
ककड़ी को हाई ब्लड शुगर लेवल पर स्पष्ट प्रभाव डालनेवाला भी माना जाता है। ये न सिर्फ शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ावा दे सकता है बल्कि हमारे भोजन के ग्लूकोज को तोड़ने में मदद भी करती है।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.