Health Tips : गर्मिया शुरू हो चुकी हैं, इस सीजन में मुरब्बा खाना स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना जाता है, आंवले के अलावा इन मुरब्बों को भी अपनाएं, कई बीमारियों से मिलेगी निजात

Samachar Jagat | Friday, 05 Mar 2021 06:47:55 PM
Health Tips: Summer has started, eating marmalade is considered better for health in this season, in addition to Amla, adopt these marmalabs also, many diseases will get rid of.

इंटरनेट डेस्क। गर्मियों का मौसम शुरू हो रहा है। गर्मी में मुरब्बे खाने बहुत फायदेमंद होता है। मुरब्बे और इसके फायदों की बात की जाये, तो ज्यादातर लोग इसके नाम पर केवल आंवले का मुरब्बा ही जानते हैं। लेकिन मुरब्बा केवल आंवले का ही नहीं होता, बल्कि सेब, आम, गाजर, हरड़ और बेल का भी होता है। जो शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी और एनर्जी तो बढ़ती ही है, कई तरह की बीमारियों से भी निजात मिलती है।

तो आइये जानते हैं उन पांच मुरब्बों के बारे में जिससे सेहत में सुधार आएगा...

सेब का मुरब्बा

सेब का सेवन शरीर के लिए जितना फायदेमंद है, उतना ही फायदा सेब का मुरब्बा हमारे शरीर को पहुंचाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फ्लैनोनोड्स और फाइबर की मात्रा काफी होती है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है। इसका सेवन शरीर की कमज़ोरी और मानसिक तनाव को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही अनिद्रा, सिरदर्द और भूलने की दिक्कत से भी छुटकारा दिलाता है।

बेल का मुरब्बा

बेल के मुरब्बे के सेवन से कई तरह के फायदे हमारे शरीर को मिलते हैं। इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन और आयरन की मात्रा काफी होती है। इसके सेवन से इम्यूनिटी तो बढ़ती ही है, पाचन तंत्र भी ठीक रहता है। जिसकी वजह से अपच और कब्ज़ जैसी दिक्कतों से निजात मिलती है। इसका सेवन डायबिटीज और कान दर्द जैसी दिक्कतों को कम करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद टैनिन और पेक्टिन तत्व डायरिया और पेचिश की परेशानी से भी छुटकारा दिलाते हैं। सूजन, कोलेस्ट्रॉल और मोटापे को कम करने में भी बेल का मुरब्बा खास भूमिका निभाता है।

आम का मुरब्बा

आम का मुरब्बा भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। ये रोग-प्रतिरोधक क्षमता को तो बढ़ाता ही है। पाचन प्रणाली की गड़बड़ी को भी सही करता है। साथ ही इसके सेवन से बैक्टीरियल संक्रमण, पेचिश, कब्ज जैसी दिक्कतों में भी आराम मिलता है। इसमें विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, विटामिन ई,  सेलेनियम और आयरन जैसे तत्व काफी मात्रा में होते हैं। इसके सेवन से हृदय रोग होने का खतरा कम होता है।

गाजर का मुरब्बा

गाजर के मुरब्बे का सेवन शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाता है। इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है और रतौंधी रोग नहीं होने देता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हाई ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं। साथ ही ये शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर सही रखता है। इसके सेवन से पेट की जलन, भूख न लगने जैसी दिक्कतों में भी आराम मिलता है।

हरड़ का मुरब्बा

हरड़ के मुरब्बे को स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर में एनर्जी आती है। बीमारी के कारण आयी कमज़ोरी कम होती है. पाचन सम्बन्धी दिक्कत से निजात मिलती है। साथ ही पुराने कब्ज़ से भी छुटकारा मिलता है। इसके सेवन से थकावट, आलस्य और बहुत ज्यादा नींद आने की दिक्कत भी कम होती है। भूख न लगने की परेशानी में भी हरड़ के मुरब्बे का सेवन करना फायदेमंद है। इसके साथ ही बालों का झड़ना और रूखापन भी इसके सेवन से ख़त्म होता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.