Health Tips : पिस्ता खाने से होते है ये कई फायदे, जानें

Samachar Jagat | Friday, 02 Dec 2022 03:54:53 PM
Health Tips : There are many benefits of eating pistachios, know

पिस्ता मेवा खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बेहद सेहतमंद भी होते हैं। ये पिस्ता वेरा के पेड़ के खाने योग्य बीज प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत हैं। इसके अतिरिक्त, उनके पास कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं और वजन घटाने, हृदय स्वास्थ्य और पाचन स्वास्थ्य में मदद कर सकते हैं।

 5 पिस्ता स्वास्थ्य लाभों की सूची दी गई है।

1. स्वस्थ आंत बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है
 पिस्ता फाइबर से भरपूर होते है, जो आपकी आंत में बैक्टीरिया के लिए बहुत अच्छा होता है। पिस्ते के सेवन से ब्यूटायरेट जैसे अच्छे शॉर्ट-चेन फैटी एसिड बनाने वाले बैक्टीरिया की आबादी बढ़ सकती है।

2.ब्लड वेसल्स स्वास्थ्य में सुधार करता है
ब्लड वेसल्स के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पिस्ता नट्स बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। यह उनमें एल-आर्जिनिन घटक के कारण होता है, जो नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित होने पर आपके ब्लड वेसल्स को चौड़ा करने में मदद करता है।

3. वजन घटाने में मदद करता है

पिस्ता के सेवन से वजन कम करने में मदद मिल सकती है।  

4. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
 पिस्ता उन मेवों में से एक है जिसमें सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। उनके पास ल्यूटिन और ज़ीएक्सैंथिन के हाई लेवल हैं, दो पोषक तत्व जो आंखों के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

5. पोषक तत्वों से भरपूर
 पिस्ता में पोषक तत्व प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं। पोटेशियम और विटामिन बी 6 कुछ अतिरिक्त आवश्यक खनिज हैं जो वे प्रदान करते हैं।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.