Health Tips : ब्रोकली के सेवन से होते है स्वास्थ्य को कई फायदे

Samachar Jagat | Saturday, 10 Dec 2022 01:15:55 PM
Health Tips : There are many health benefits of eating broccoli

ब्रोकोली एक पौष्टिक, पत्तेदार हरी सब्जी है जो स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होती है। आज हम आपको बताएंगे आहार में ब्रोकली को क्यों शामिल करना चाहिए:आइए जानते है 

1. ब्रोकली विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती है। यह विटामिन सी, के, और ए के साथ-साथ फोलेट, पोटेशियम और फाइबर का अच्छा स्रोत है। ये पोषक तत्व एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने, स्वस्थ हड्डियों और स्किन को बनाए रखने और पाचन को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं।

2. ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है। इस सब्जी में फ्लेवोनोइड्स और सल्फोराफेन नामक यौगिक होते हैं, जिनमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।  

3. ब्रोकोली कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकती है। ब्रोकोली में फाइबर पाचन तंत्र में कोलेस्ट्रॉल को बांधने और शरीर से निकालने में मदद कर सकती है। यह ब्लड  में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद कर सकती है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है।

4. ब्रोकली ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। ब्रोकोली में फाइबर कार्बोहाइड्रेट के पाचन और अवशोषण को धीमा करने में मदद कर सकता है, जो ब्लड शुगर लेवल में स्पाइक्स को रोकने में मदद कर सकती है।   

5. ब्रोकली वजन घटाने में मदद कर सकती है। यह कैलोरी में कम और फाइबर में हाई है, ब्रोकली आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकती है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.