Health Tips : करेले के सेवन से होते है शरीर को ये फायदे

Samachar Jagat | Tuesday, 31 Jan 2023 03:50:02 PM
Health Tips : These are the benefits of consuming bitter gourd

करेला दुनिया के कई हिस्सों में एक पॉपुलर सब्जी है, खासकर एशियाई और अफ्रीकी देशों में। इसके तीखे कड़वे स्वाद के बावजूद, इसका उपयोग सदियों से  स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता रहा है। आज हम आपको करेले के पांच  स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताएंगे।आइए जानते है। 

1. ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है


 
करेला में पॉलीपेप्टाइड-पी नामक इंसुलिन जैसा यौगिक होता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह इसे डायबिटीज वाले लोगों के लिए एक बढ़िया ऑप्शन बनाता है। करेले में फाइबर सामग्री कार्बोहाइड्रेट के पाचन और अवशोषण को धीमा करने में मदद करती है, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करती है।
 2. पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है


 
करेले में उच्च फाइबर सामग्री होती है, जो इसे पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक बढ़िया ऑप्शन बनाती है। फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर और कब्ज के जोखिम को कम करके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है।  

3. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है
 
करेला विटामिन सी सहित विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। करेले में पोटेशियम और आयरन जैसे अन्य महत्वपूर्ण खनिज भी होते हैं, जो एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए जरुरी होते हैं।
रक्तचाप 

4. हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है 

करेले में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण यौगिक होते हैं, जो स्वस्थ हृदय को बनाए रखने के लिए जरुरी होते हैं। ये खनिज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। करेले में ऐसे यौगिक हैं जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने मदद करते  हैं, जो एक अन्य कारक है जो समग्र हृदय स्वास्थ्य में योगदान देता है।

5. वजन घटाने को बढ़ावा देता है  
 
करेला एक कम कैलोरी वाला भोजन है जो फाइबर में भी हाई होता है। वजन कम कर रहे हैं उन लोगों के लिए करेला एक बढ़िया ऑप्शन है।  करेले में कड़वे यौगिक मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करने के लिए दिखाए गए हैं, जो वजन घटाने को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.