Health Tips : सर्दी के मौसम में ट्राई करें ये 5 ड्रिंक्स, जो है स्वाद से भरपूर

Samachar Jagat | Saturday, 31 Dec 2022 02:22:20 PM
Health Tips : Try these 5 drinks in the winter season, which are full of taste

सर्दियों में गर्म और आरामदायक ड्रिंक्स का आनंद लेने का समय है क्योंकि सर्दी शुरू हो गई है और शरीर को गर्म रखने या बीमारियों से बचने के लिए कुछ स्वस्थ और आयुर्वेदिक ड्रिंक्स  का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। जानिए ऐसे ही 5 ड्रिंक्स के बारे में जिन्हें आपको अपनी विंटर डाइट में शामिल करना चाहिए।

 1. कॉफी/कश्मीरी चाय

कश्मीरी ग्रीन टी की पत्तियों को साबुत मसालों, कुरकुरे मेवे, सूखे मेवे और केसर के साथ पानी में उबालकर बनाया गया एक शीतकालीन ड्रिंक्स , कहवा मसाले और पोषण का मिश्रण है। मसालेदार जायके न केवल आपको सर्दियों में आरामदायक रखते हुए अंदर से गर्म रखेंगे बल्कि वे पोषण संबंधी लाभों से भी भरे हुए हैं और इम्युनिटी को बढ़ावा देते हैं।

2. मसाला चाय

सुगंधित और स्वाद वाली कुल्हड़ वाली मसाला चाय की तुलना में कुछ भी नहीं।  
 मसाला चाय स्वाद से भरपूर होती है। 

3. दोपहर की चाय


नून चाय एक और ड्रिंक है जिसे केवल कश्मीरी खाने के साथ परोसा जाता है। गुलाबी ड्रिंक , जिसे गुलाब चाय के नाम से भी जाना जाता है, शरीर को गर्म रखने के लिए जाना जाता है। यह दूध और नट्स के साथ बनाया जाता है और इसमें एक मखमली बनावट और अखरोट का स्वाद होता है। 

4. चॉकलेट मिल्क

हॉट चॉकलेट के बिना विंटर ड्रिंक्स की लिस्ट पूरी नहीं है। कोको, दालचीनी और दूध से बना हॉट चॉकलेट स्वाद से भरपूर होता है। यह बहुत गर्म होने पर सबसे अच्छा स्वाद लेता है। व्हीप्ड क्रीम या कुछ मार्शमेलो के साथ इसका स्वाद बहुत अच्छा लगता है।

5. बादाम का दूध

बादाम का दूध बादाम से बनाया जाता है। यह भारत में एक पसंदीदा घरेलू ड्रिंक है और सर्दियों में फायदेमंद काढ़ा है। इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इसे अक्सर जायफल और दालचीनी के साथ मसालेदार बनाया जाता है।  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.